कानपुर। पूरी दुनिया में कोरोना लॉकडाउन का कुछ ऐसा असर हुआ है कि भारी संख्‍या में लोग घरों से काम कर रहे हैं। ऐसे में ऑफिस की सारी मीटिंग्‍स या बच्‍चों की पढ़ाई तक सब कुछ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग की मदद से हो रही है। ऐसे में अपने प्लेटफॉर्म पर अधिकांश उपयोगकर्ताओं को लाने के लिए Google से लेकर Microsoft तक अपने वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म में लगातार नए फीचर जोड़ रही हैं। द वर्ज ने बताया है कि इसी बीच गूगल ने अपनी प्रीमियम वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग सर्विस Google मीट को दुनिया भर में सभी के लिए बिल्कुल फ्री कर दिया है। यानी कि अब सभी Google यूजर्स Google Meet या Hangouts meet की सभी सुविधाएँ मुफ्त में ले सकते हैं। आने वाले हफ्ते में यूजर्स को गूगल मीट की सर्विसेज फ्री मिलना शुरु हो जाएंगी।

गूगल मीट पर क्‍या मिलेगा यूजर्स को - Google Meet features

गूगल के ऑफिशियल ब्‍लॉग पर Google सुइट के वाइस प्रेसीडेंट और जीएम जेवियर सोल्टरो ने कहा, अब से हम Google प्रीमियम, हमारे प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सर्विस सभी के लिए निशुल्क उपलब्ध करा रहे हैं। मई की शुरुआत में, अपने ईमेल अकाउंट से कोई भी यूजर मीट के लिए साइन अप कर सकता है। इसके द्वारा लोग वो सभी सुविधाएं हासिल कर पाएंगे जो गूगल मीट के बिजनेस और एजूकेशनल यूजर्स को मिल रही हैं। गूगल मीट की फ्री में मिल रही प्रीमियम सर्विस में शामिल हैं - मीटिंग की Simple Scheduling, Screen sharing, Real-time captions, Expanded tiled view, Chrome tab सपोर्ट, low-light mode, noise-cancellation feature इसके अलावा यूजर्स गूगल मीट का लेआउट भी अपनी पसंद के मुताबिक बदल पाएंगे।

google meet से अब फ्री में करें वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग,zoom app को टक्‍कर देने उतरा गूगल

प्राइवेसी और सुरक्षा के मामले में गूगल से बढ़कर कौन

एक तरफ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग में तेजी से पॉपुलर हो रही Zoom ऐप और प्‍लेटफॉर्म में तमाम तरह के प्राइवेसी और डेटा सिक्‍योरिटी से जुड़े इश्‍यू बताए जा रहे हैं। वहीं गूगल का दावा है कि गूगल मीट प्‍लेटफॉर्म ऐसा है, जहां यूजर्स की प्राइवेसी और डेटा सिक्‍योरिटी पर सबसे ज्‍यादा प्राथमिकता दी गई है। गूगल मीट में मीटिंग एडमिन किसी भी अज्ञात यूजर को मीटिंग में एंट्री करने से रोक सकता है, उसे मीटिंग से एक्जिट कर सकता है। गूगल ने अपने ब्‍लॉग में खासतौर पर यह बात कही है कि हम अपने यूजर्स के डेटा को विज्ञापन के लिए इस्‍तेमाल नहीं करते और उनका डेटा किसी थर्डपार्टी को नहीं बेचा जाता है।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner