सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)। गूगल ने सुनने में अक्षम, बहरेपन और कग्नेटिव डिफरेंस वाले लोगों के लिए उपयोगी एंड्राॅयड फीचर और एप लॉन्च किए हैं। सीमित गतिशीलता वाले लोगों के लिए, टेक दिग्गज ने एक्शन ब्लॉक नाम का एक नया एप पेश किया है जो उन्हें कस्टमाइज होम स्क्रीन बटन बनाने की अनुमति देता है। यूजर्स किसी भी काम के लिए एक एक्शन ब्लॉक बना सकते हैं जिसमें गूगल असिस्टेंट भी आपकी मदद करेगा। जैसे कॉल करना, मैसेज भेजना, वीडियो चलाना और घर पर उपकरणों को नियंत्रित करना। इसके लिए यूजर्स को अपने कैमरे या फोटो गैलरी से एक्शन ब्लॉक के लिए एक पिक्चर चुननी होगी और इसे एक टच एक्सेस के लिए अपनी होम स्क्रीन पर रखना पड़ेगा।

गूगल का लाइव ट्रांसक्राइब एप भी है काम का

एक्शन ब्लॉक प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह एंड्राॅयड 5.0 ओएस और इसके बाद के एंड्राॅयड डिवाइस पर काम करता है। 2019 में, Google ने Live Transcribe लॉन्च किया, एक ऐसा एप जो बहरे या सुनने में मुश्किल लोगों के लिए रोजमर्रा की बातचीत काो रियल टाइम और स्पीच टू टेक्स्ट ट्रांस्क्रिप्शन की सुविधा देता था। कंपनी ने इस लाइव ट्रांजैक्शन एप में नए नए फीचर्स को रोल आउट किया है। गूगल ने कहा, 'अपना फ़ोन तब वाइब्रेट करने के लिए सेट करें जब कोई आस-पास का व्यक्ति आपका नाम पुकारे। यदि आप कहीं और देख रहे हैं या सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहते हैं, तो आपका फोन आपको बता देगा कि कोई आपसे बात करने कोशिश कर रहा है।'

सेटिंग्स में 'सेविंग ट्रांसक्रिप्शन' करना होगा ऑन

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, सेटिंग्स में 'सेविंग ट्रांसक्रिप्शन' चालू करें। एक बार चालू करने के बाद, तीन दिनों के लिए आपके डिवाइस पर स्थानीय रूप से ट्रांसक्रिप्शन सेव हो जाएंगे। गूगल का कहना है कि, वह लाइव ट्रांसक्राइब फीचर्स को 70 भाषाओं में लाॅन्च करेगा। गूगल के पिक्सल डिवाइस में यह एप प्र-इंस्टाॅल होगा। इसके अलावा एक साउंड एम्पलीफाॅयर भी है जो अब ब्लूटूथ हेडफोन के साथ कनेक्ट हो सकेगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner