नई दिल्ली (आईएएनएस)। दुनिया की बड़ी कंपनियों में शुमार गूगल एक ऐसे स्मार्ट टैटू पर काम करा है। जिसे स्किन पर लगाते ही यह आपके शरीर की त्वचा को टचपैड में बदल देगा। यह पूरा काम एक सेंसर के जरिए होगा। गूगल रिचर्स के तहत बन रहे इस प्रोजेक्ट का नाम 'स्किन मार्क्स' रखा गया है जिसे आप शरीर पर टैटू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। भविष्य में अब इसी तरह की पहनने वाली टेक्नोलाॅजी काम करेगी।

कैसे काम करता है
सीएनईटी ने अपनी रिपोर्ट में, इस रिचर्स से जुड़े कुछ लेख और डेमो वीडियो के बारे में बात की, जिसमें बताया गया कि यह टेक्नोलाॅजी कैसे काम करेगी। सेंसर वाला यह टैटू शरीर पर बड़ी आसानी से चिपकाया जा सकेगा। एक बार स्किन पर टैटू लगने के बाद यह मोबाइल के टचपैड की तरह काम करने लगेगा, जैसे कि स्मार्टफोन में आप टच या स्वाइप करते हैं। टैटू में भी ऐसा ही कर सकेंगे। इसके अलावा कुछ और फीचर्स हैं जो टैटू वाले टचपैड पर काम कर सकते हैं। सेंसर को एक्टिव करने के लिए आपको टैटू वाली जगह को हल्के से रगड़ सकते हैं। या फिर अपनी उंगलियों और अंगूठे को मोड़ते ही यह टैटू एक्टिवेट हो जाएगा।

टैटू की ये है खासियत
आपकी त्वचा और अंगों के साथ काम करने का अर्थ है कि आप इसे बिना देखे भी कर सकते हैं। ये टैटू स्क्रीन प्रिंटिंग स्याही द्वारा बनाए जाते हैं। कुछ प्रोटोटाइप टैटू में कार्टून ड्रॉइंग या लाइट अप डिस्प्ले शामिल हैं। रिसर्चस के मुताबिक, "टैटू की मोटाई में कमी और स्ट्रेचेबिलिटी बढ़ने के कारण अनियमित ज्यामिति के अनुरूप 'स्किनमार्क' पर्याप्त रूप से पतला और लचीला होता है।"

Technology News inextlive from Technology News Desk

LIVE : PNB MetLife Webinar

blinkLIVE