- ई-गवर्नेंस में काफी पीछे हैं गोरखपुर के प्रशासनिक अधिकारी, डीएम का नहीं है कोई अधिकृत ट्विटर अकाउंट

- ट्विटर पर फॉलोअर के मामले में आईजी जोन पर भारी पड़े डीआईजी, एसपी रह गए पीछे

GORAKHPUR: प्रदेश सरकार ट्विटर के जरिए पब्लिक की समस्याओं के समाधान का न सिर्फ दावा कर रही है बल्कि खुद सीएम ट्विटर पर काफी एक्टिव हैं। सभी विभागों में सोशल मीडिया के जरिए शिकायतों के निस्तारण के संबंध में जल्द ही यूपी गवर्नमेंट शासनादेश जारी कर सकती है लेकिन जिले के प्रशासनिक अधिकारी बिल्कुल बेपरवाह हैं। ई-गवर्नेस की सीएम सिटी में हालत यह है कि प्रशासनिक अफसर तो ट्विटर पर एक्टिव ही नहीं रहते जाहिर है वे इस पर मिल रही कंप्लेंट क्या सुनेंगे? हालांकि पुलिस विभाग के अधिकारी ट्विटर पर एक्टिव है। इनमें डीआईजी के सबसे अधिक फॉलोवर हैं, यहां तक कि आईजी भी उनसे पीछे हैं।

यूपी गवर्नमेंट का अपडेट हर पल

प्रदेश में गवर्नमेंट बदलने के बाद सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ के हर कार्य, निर्णय के संबंध में ट्विटर पर जानकारी दी जा रही है। ट्विटर पर होने वाली शिकायतों के निस्तारण को लेकर भी तत्परता दिखाई जा रही है। इसलिए सोशल मीडिया पर पब्लिक का भरोसा भी बढ़ा है। पब्लिक की सुविधा के लिए जल्द ही प्रदेश सरकार सभी विभागों को अनिवार्य रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाने वाली है। बावजूद पुलिस विभाग को छोड़कर अन्य महकमों के अधिकारी इसमें इंटरेस्ट नहीं दिखा रहे।

कमिश्नर-डीएम नहीं हैं एक्टिव

जिले में प्रशासनिक अफसरों का आफिसियल ट्विटर एकाउंट एक्टिव नहीं है। कुछ अफसरों ने अपने एकाउंट बनाए तो हैं लेकिन वह इसका यूज पब्लिक के हित में नहीं करते। यहां तक कि कमिश्नर-डीएम कभी ट्विटर पर नजर नहीं आते। हां, पुलिस विभाग के अफसर न सिर्फ एक्टिव हैं बल्कि तत्परता से शिकायतों का निस्तारण भी करा रहे हैं। आईजी जोन, डीआईजी और गोरखपुर पलिस के ट्विटर एकाउंट पर होने वाली शिकायतों के निस्तारण में तेजी दिखाई जा रही है। पुलिस अधिकारी हर मामले को गंभीरता भी दिखा रहे हैं।

फॉलोवर्स की भी होड़

पुलिस विभाग के अधिकारियों में ट्विटर पर फॉलोवर्स को लेकर होड़ है। यूं तो सभी अधिकारी एक्टिव हैं लेकिन डीआईजी निलाब्जा चौधरी ने फॉलोवर्स के मामले में जोन के आईजी मोहित अग्रवाल को पीछे छोड़ दिया है। जो अधिकारी जितना अधिक एक्टिव हैं, उनके फॉलोवर्स भी उसी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। एसपी सिटी और सीओ कैंट की स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इनके फॉलोवर्स की संख्या हजार भी नहीं हो पाई है।

अधिकारी फॉलोअर

आईजी जोन 6029

डीआईजी रेंज 6304

गोरखपुर पुलिस 4721

एसपी सिटी 0388

सीओ कैंट 0365

--------

वर्जन

सोशल मीडिया पर पब्लिक की शिकायतों का निस्तारण किया जा रहा है। ट्विटर पर आने वाली शिकायतों की जांच का निर्देश संबंधित पुलिस अधिकारियों को दिया जाता है। इसके अलावा उसकी अलग से मॉनीटरिंग कराई जाती है। सारा ब्यौरा एक रजिस्टर पर भी दर्ज कराया जाता है।

मोहित अग्रवाल, आईजी