- टैक्स रेंट, लेखा विभाग, पार्क और परिसर का लिया जायजा

- मैलुअल रजिस्टर पर नहीं होंगे हस्ताक्षर, बायोमेट्रिक से होगी कर्मचारियों की हाजिरी

GORAKHPUR: कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने शनिवार की दोपहर नगर निगम का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों को निरीक्षण किया और लापरवाही पर फटकार लगाते हुए जिम्मेदारों को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान दीवारों पर पान के पीक के निशान देखकर नाराजगी जाहिर की और जिम्मेदारों से उसे साफ कराने के निर्देश दिए। रानी लक्ष्मी बाई पार्क के निरीक्षण के दौरान उन्हें कुछ खामियां मिलीं, जिसे उन्होंने दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कर्मचारियों के हस्ताक्षर रजिस्टर मंगाए और उसकी जांच की।

दोपहर में पहुंचे कमिश्नर

शनिवार की दोपहर करीब 1.30 बजे कमिश्नर जयंत नार्लिकर नगर निगम पहुंचे। कमिश्नर के पहुंचने की सूचना जैसे ही अफसरों को मिली वहां हड़कंप मच गया। आनन-फानन में दौड़ते-भागते जिम्मेदार वहां पहुंच गए। निरीक्षण के दौरान कई मुख्या कार्यालय, विधि विभाग, पथ प्रकाश विभाग और स्वास्थ्य विभाग के कुछ ही कर्मचारी मौजूद रहे। इसे देखकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कर्मचारियों की हाजिरी के बारे में पूरी जानकारी ली। इसके बाद वह सीधे सदन कक्ष पहुंचे और वहां का हाल जाना। यहां से सीधे निर्माण विभाग, लेखा विभाग, रेंट विभाग, टैक्स विभाग का भी जायजा लिया। यहां पर मिली कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। नगर निगम के विभिन्न विभागों का निरीक्षण करते हुए वह परिसर के बाहर बने शौचालय को देखा। यहां बाहर के भवन जर्जर मिले उसे ठीक करने और शौचालय के पास गंदगी देखकर उसकी सफाई कराने के निर्देश दिए।

बायोमेट्रिक अटेंडेंस के निर्देश

यहां से वह सीधे रानीलक्ष्मी पार्क में पहुंचे। यहां सबकुछ ठीक मिला, लेकिन पार्क में स्थित पूर्ति की सफाई कराने को कहा। इसके बाद वह उन्होंने आकाशवाणी की तरफ जाने वाले सड़क को भी देखा। यहां वह सीधे नगर आयुक्त के कार्यालय में पहुंचे और नगर आयुक्त के अलावा अन्य अफसरों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने कर्मचारियों के हस्तारक्षर रजिस्टर को चेक किया। इस दौरान उन्होंने बायोमेट्रिक मशीन से कर्मचारियों की हाजिरी कराने का निर्देश दिया। इस बीच उन्होंने अवस्थापना, देयक, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट और अन्य कार्यो के बारे में विस्तार से समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शहर के कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया और बेहतर किया जाए। साथ ही शहर के विभिन्न इलाके में घूम रहे छुट्टा पशुओं को पकड़ कर कान्हा उपवन में भेजा जाए। इस अवसर पर नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त अजय कांत सैनी आदि कर्मचारी मौजूद रहे।