- हर माह के पहले रविवार को गोरखपुर की 38 क्लीनिक्स पर देखे जाएंगे मरीज

- स्वच्छ मुख अभियान के तहत आईडीए की नायाब पहल

- डेंटिस्ट्री डे पर छह मार्च से होगी अभियान की शुरुआत

GORAKHPUR: दांतों की छोटी-मोटी परेशानी का इलाज कराने के लिए अब गोरखपुराइट्स को मोटी रकम नहीं खर्च करनी पड़ेगी। बिना एक पैसा दिए उनका बेहतर इलाज होगा और साथ में दवा भी मुफ्त में मिलेगी। वहीं अगर ऑपरेशन की नौबत भी आती है, तो इसमें भी उन्हें रियायत मिलेगी। इंडियन डेंटिस्ट्री के 100 साल पूरे होने पर इंडियन डेंटल एसोसिएशन की गोरखपुर ब्रांच ने नायाब पहल की है। इसके तहत अब शहर में आईडीए से रजिस्टर्ड डॉक्टर्स महीने में एक दिन लोगों की मुफ्त जांच करेंगे और उन्हें दवाएं देंगे। इसकी शुरुआत व‌र्ल्ड डेंटिस्ट डे यानि कि 6 मार्च से हो जाएगी।

38 डॉक्टर्स की क्लीनिक पर फैसिलिटी

आईडीए गोरखपुर की इस खास मुहिम में सिर्फ एक-दो नहीं, बल्कि आईडीए से जुड़े 38 डॉक्टर्स इलाज के लिए तैयार हैं। इसके लिए उन्होंने सेक्रेटरी से हामी भी भर दी है। सभी डॉक्टर्स के क्लीनिक्स पर इलाज की सुविधा रहेगी और मरीजों को बेहतर फैसिलिटी मिलेगी। इस नई स्कीम के तहत अब हर माह के पहले रविवार को क्लीनिक्स पर मरीजों को बिना किसी पैसे लिए देखा जाएगा, उनकी जांच भी फ्री ऑफ कॉस्ट होगी और दवाएं भी दी जाएंगी। इसके लिए मरीजों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

स्वच्छ मुख अभियान के तहत मुहिम

इंडियन डेंटिस्ट्री को 100 साल पूरा होने पर डेंटल एसोसिएशन ने स्वस्थ्य मुख अभियान शुरू किया है। यह पूरे देश में चलाया जा रहा है। गोरखपुर डेंटल एसोसिएशन को कुछ अलग करने की चाह थी और वह नहीं चाहते थे कि यह 100 साल आम दिनों की तरह ही खत्म हो जाएं। इसको ध्यान में रखते हुए एसोसिएशन मेंबर्स ने एक कमेटी फॉर्म की और स्वस्छ मुख अभियान को धार देते हुए एक नायाब मुहिम की शुरुआत करने की प्लानिंग की। पहले सभी मेंबर्स से इसके लिए सजेशन मांगे गए, सभी ने पॉजिटिव रिस्पांस दिया और व‌र्ल्ड डेंटिस्ट्री डे पर इसे शुरू करने पर सहमति जताई। इसमें गोरखपुर आईडीए से जुड़े सभी मेंबर्स ने हामी भरी और 6 मार्च से इसकी विधिवत शुरुआत करने का फैसला किया।

यह मेंबर्स करेंगे मुफ्त इलाज

डॉ। कमलेश पटेल, डॉ। अमित द्विवेदी, डॉ। सौरभ पटेल, डॉ। आदर्श श्रीवास्तव, डॉ। सुगंध श्रीवास्तव, डॉ। अनुराग श्रीवास्तव, डॉ। पीके माथुर, डॉ। डब्ल्यू रहमान, डॉ। वीके सिंह, डॉ। राजकुमार सिंह, डॉ। मनीष सिंह, डॉ। प्रवीण सिंह, डॉ। विक्रांत सिन्हा, डॉ। प्रशांत चतुर्वेदी, डॉ। अभिषेक सिंह, डॉ। शबील अहमद, डॉ। अमित कुमार पांडेय, डॉ। अरुण शर्मा, डॉ। गिरिजेश मणि त्रिपाठी, डॉ। शुभम श्रीवास्तव, डॉ। नितिन मिश्रा, डॉ। सुनील मिश्रा, डॉ। मुदित गुप्ता, डॉ। सिद्धार्थ शंकर, डॉ। इच्छा ठाकुर, डॉ। राजेश कुमार सिंह, डॉ। परवेज इकबाल, डॉ। शिवाशीष गुप्ता, डॉ। अभिषेक सिंह, डॉ। अखिल कुमार गुप्ता, डॉ। सुमित मिश्रा, डॉ। अतुल रंजन, डॉ। राकेश यादव, डॉ। सीमा सिंह, डॉ। अतुल यादव, डॉ। ममता आनंद, डॉ। अभिषेक सूर्यवंशी

ऑर्गनाइजिंग कमेटी

डॉ। एएन शर्मा, डॉ। राजकुमार सिंह, डॉ। शुभम श्रीवास्तव, डॉ। अतुल यादव, डॉ। वीके सिंह, डॉ। आकाश दुबे, डॉ। सृजन श्रीवास्तव, डॉ। मोनिका मिश्रा, डॉ। गरिमा श्रीवास्तव, डॉ। मोनिका खान, डॉ। ममता आनंद

वर्जन

हम नहीं चाहते थे कि इस खास दिन पर यह सिर्फ एक दिन का अभियान बने। इसको ध्यान में रखते हुए अब हर माह के पहले रविवार को मुफ्त चेकअप करने का फैसला हुआ है। 6 मार्च से शहर के 38 क्लीनिक्स पर इसकी शुरुआत होगी, जिससे कि पूरा शहर इससे कवर होगा।

- डॉ। अनुराग श्रीवास्तव, सेक्रेटरी, आईडीए