- शास्त्री चौक और बेतियाहाता से अभी तक नहीं हटे तार और पोल

- नगर निगम चौराहा चौड़ीकरण का 90 प्रतिशत कार्य कर चुका है पूरा

- अभी भी रोजाना यहां जाम की समस्या झेल रही है पब्लिक

GORAKHPUR: कमिश्नर के आदेश पर नगर निगम और जीडीए शहर को जाम से मुक्त कराने में लगे हैं। इसके तहत शहर के सबसे व्यस्त चौराहों के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। लेकिन बिजली विभाग की कारगुजारी इसमें रुकावट डालने ंमें लगी है। दो माह से शास्त्री चौक और बेतियाहाता के भगत सिंह चौराहा का चौड़ीकरण कार्य अधर में लटका हुआ है। इसका कारण है कि यहां अबतक सड़क बिजली पोल नहीं हटाए गए है। नगर निगम ने इस संबंध में बिजली विभाग को कई बार पत्र लिखा है, लेकिन जिम्मेदार कोई जवाब ही नहीं दे रहे। वहीं, जहां निर्माण कार्य अधूरा होने से इन चौराहों पर बिखरी गिट्टियां राहगीरों के लिए खतरा सहित जाम की कारण भी बन रही हैं। तो दूसरी तरफ आसपास के दुकानदार धूल के कारण परेशान हैं। ऐसे में बिजली विभाग के रवैये से तो यही लग रहा है कि उसे ना पब्लिक से कोई मतलब है और ना ही कमिश्नर के आदेश से।

बेतियाहाता

आने-जाने वालों की संख्या- लगभग एक लाख

कार्य प्रगति- चारों तरफ रोड खोदकर बड़ी गिट्टी बिछा दी गई है, डिवाइडर का निर्माण चल रहा है

पोल की संख्या - 15

स्थिति

बेतियाहाता का भगत सिंह चौराहा बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस एरिया में कई नर्सिग होम और अस्पताल हैं। इस कारण यहां इलाज कराने आने वाले लोग इस चौराहे पर जरूर आते हैं। वहीं नौसड़, बेतियाहाता, अलहदादपुर और टीपी नगर जाने वाले लोग भी यहीं से होकर गुजरते हैं। इसे देखते हुए कमिश्नर ने इस चौराहे को पांच-पांच फीट चौड़ा करने का आदेश दिया। नगर निगम को इसकी जिम्मेदारी मिली। दो माह पहले कार्य भी शुरू कर दिया गया। उसी समय नगर निगम ने बिजली विभाग को पोल हटाने के लिए पत्र लिखा था। चौराहा के चारों तरफ खोदाई करने के बाद और गिट्टी बिछाने के बाद भी बिजली विभाग की तरफ से कोई जवाब नहीं आया। फिर एक बार नगर निगम की तरफ से बिजली विभाग को पत्र लिखा गया। दशहरा तक जब कोई जवाब नहीं आया तो फिर से पत्र लिखा गया, लेकिन अभी भी पोल उसी स्थान पर खड़े हैं।

शास्त्री चौक

आने-जाने वालों की संख्या- लगभग डेढ़ लाख

कार्य प्रगति - दो गोलंबर छोटा हो गया है, डिवाइडर का निर्माण हो चुका है। चौराहों के चारों तरफ 10-10 फीट फुटपाथ के निर्माण के लिए बड़ी गिट्टी बिछा दी गई है।

पोल की संख्या - 20

स्थिति

शास्त्री चौक शहर के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक है। नौसड़ और सहजनवां एरिया से आने वाले लोग इसी चौराहे से होकर शहर में जाते हैं। वहीं रेती, घंटाघर और शाहमारूफ में मार्केट करने जाने वाले 25 प्रतिशत लोग यहीं से होकर गुजरते हैं। यहां का चौड़ीकरण लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन पोल ना हटने के कारण चौराहे की चारों तरफ बड़ी-बड़ी गिट्टी बिखरी हुई है। जिस कारण राहगीरों को परेशानी तो हो ही रही है। आस-पास के दुकानदार भी हर समय उड़ती धूल से परेशान हो गए हैं। वहीं प्रतिमा के ठीक पीछे बीच रोड पर दो पोल डेली जाम का कारण बन रहे हैं। नगर निगम के जेई आरके मिश्रा का कहना है कि यहां से पोल हटाने के लिए कई बार पत्र लिखा गया है। इस्टीमेट भी मांगा गया है, लेकिन बिजली विभाग की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

वर्जन

पोल हटाने का कार्य चल रहा है। पत्र का जवाब दिया जाएगा, लेकिन अभी तक इस्टीमेट तैयार नहीं हो पाया है। तैयार होते ही नगर निगम को पत्र के साथ इस्टीमेट भी भेज दिया जाएगा।

एके सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम