- बिजली विभाग ने बेतियाहाता और धर्मशाला एरिया की पब्लिक को सेकेंड वीआईपी की श्रेणी में किया शामिल

- इस एरिया में है 25 हजार कंज्यूमर्स, रमजान बाद लाइन लॉस खत्म कर होगी पूरी आपूर्ति

- अभी तक मात्र 80 हजार लोगों को मिल रही है इतनी बिजली

GORAKHPUR: शहर की आबादी लगभग 13 लाख है लेकिन इसमें मात्र 80 हजार लोगों को 22 घंटे बिजली मिल पाती है। अब बिजली विभाग एक लाख और लोगों को यह सुविधा देने जा रहा है। जुलाई के अंतिम सप्ताह से शहर के दो बड़े एरिया बेतियाहाता और धर्मशाला बाजार के लोगों को 22 घंटे बिजली मिलने लगेगी। अभी तक शहर के बाकी एरियाज की तरह यहां भी 17-18 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जल्द काम शुरू हो जाएगा।

22 फीसदी लाइन लॉस

बिजली विभाग धर्मशाला बाजार एरिया और बेतियाहाता एरिया के लोगों को सेकेंड वीआईपी की श्रेणी में शामिल करने की योजना बना रहा है। रमजान के बाद इस एरिया में टेस्टिंग का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सबसे पहले इस एरिया में सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। लाइन लॉस के प्रमुख कारणों को तलाशा जाएगा। यह देखा जाएगा कि आखिर किस कारण से इस एरिया में अभी भी 22 प्रतिशत के लगभग लाइन लास है। लाइन लॉस को खत्म करने की कोशिश की जाएगी। प्रत्येक घर की रीडिंग ली जाएगी और बिल जमा किया जाएगा।

बदले जाएंगे उपकरण

र डिंग के आधार पर बिलिंग का काम होते ही विभाग एरिया में बिजली सप्लाई करने वाले उपकरणों को सुधारने का कार्य शुरू कर देगा। खराब उपकरण ठीक किए जाएंगे और ठीक नहीं हो सकने वाले बदल दिए जाएंगे। यह सब पूरा हो जाने के बाद यहां 22 घंटे तक बिजली सप्लाई शुरू हो जाएगी।

इन्हें मिल रहा लाभ

सितंबर-अक्टूबर 2015 में शहर के दिव्यनगर फीडर, तारामंडल फीडर और विकास नगर फीडर के लगभग 80 हजार लोगों को बिजली विभाग 22 घंटे तक बिजली सप्लाई करने की योजना बनी थी। एक दिसंबर से सप्लाई की योजना थी। उस समय इन फीडर पर 28 से 29 प्रतिशत तक लाइन लास था। उसे कम करने के लिए फरवरी माह में सघन चेकिंग अभियान चला और लाइन लास को 15 प्रतिशत तक लाया गया। बिल जमा भी 55 प्रतिशत कंज्यूमर्स करते थे, जिनको बढ़ाया गया और मार्च में 82 प्रतिशत कंज्यूमर्स बिल जमा करने वाले हो गए। उसके बाद यहां 22 घंटे बिजली सप्लाई चालू हो गई। यहां के लोगों का कहना है कि पिछले तीन माह से 21 से 22 घंटे लगातार बिजली मिल रही है।

इन एरिया में 17-18 घंटे ही आपूर्ति

एरिया लाभांवित पब्लिक लाइन लास

बेतियाहाता लगभग 50 हजार 29

इन एरिया को मिलेगी राहत- धर्मशाला बाजार, तिवारीहाता, जटाशंकर आंशिक

धर्मशाला लगभग 50 हजार 28

इन एरियाज को मिलेगी राहत बेतियाहाता, हनुमान मंदिर, दाउदपुर आंशिक, रीड साहब का धर्मशाला, कमिश्नर आवास के आस-पास की गलियां

दोनों फीडर पर 22 घंटे बिजली सप्लाई की योजना बन रही है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह इन एरिया के लाइन लास को कम से कम स्तर पर लाएं।

- आरआर सिंह, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम