- मरम्मत के नाम दो दिन नहीं होगी कटौती

GORAKHPUR: शहर में मरम्मत के नाम पर दिन में बिजली कटौती झेलने वाली पब्लिक को दो दिन राहत रहेगी। नए साल पर दो दिनों तक बिजली विभाग मरम्मत के कोई काम नहीं कराएगा। इसलिए शहर में बिजली की कोई कटौती नहीं होगी। इमरजेंसी से निपटने के लिए भी बिजली अधिकारियों ने तैयारी की है। महानगर विद्युत वितरण खंड के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 31 दिसंबर और एक जनवरी को सुधार का कोई काम नहीं होगा। इसलिए विभाग की ओर से किसी तरह का कोई शट डाउन नहीं लिया जाएगा।

रोजाना दिन में हो रही थी कटौती

सिटी की बिजली व्यवस्था सुधारने का काम चल रहा है। शहर के बिजली सब स्टेशन और फीडर की क्षमता बढ़ाई जा रही है। डबल सर्किटिंग वर्क भी चल रहा है। इसके अलावा ट्रांसफॉर्मर और पोल बदलने का काम चल रहा है। पुराने जर्जर तारों ओर पोल को बदलकर नया करने में विभाग लगा हुआ है। शहर के कुछ हिस्सों में अंडर ग्राउंड वायरिंग भी बिछाई जा रही है। इन सभी कामों के लिए करीब सवा माह से रोजाना बिजली विभाग कटौती करता है। सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक पब्लिक को समस्या उठानी पड़ती है। लेकिन रविवार और सोमवार को किसी तरह का कोई वर्क नहीं किया जाएगा। इसलिए सिटी में शट डाउन नहीं लिया जाएगा। आपातकालीन कटौती से निपटने के लिए टीम बनाई गई है। नए साल का जश्न फीका न पड़े, इसको देखते हुए बिजली विभाग तैयार रहेगा। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि दो दिनों तक सीएम शहर में रहेंगे। इसलिए बिजली विभाग ने यह फैसला लिया है।

वर्जन

दो दिन तक कोई शट डाउन नहीं लिया जाएगा। इससे रविवार और सोमवार को दिन में बिजली नहीं कटेगी। आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए भी टीम को तैयार किया गया है।

- एके सिंह, अधीक्षण अभियंता, बिजली विभाग