सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए कई बार लिखा पत्र

शासन से मंजूरी लेने में रहे नाकाम, नहीं मिलता सुराग

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज के नेहरू अस्पताल से बच्चा चोरी के मामले में सुरक्षा व्यवस्था की पोलकर रख दी है। बीआरडी में होने वाली हर घटना के बाद जहां सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की आवश्यकता जताई जाती है। वहीं हर बार जांच में पुलिस टीम को निराश होना पड़ता है। पुलिस का कहना है कि बीआरडी कैंपस को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने के लिए डेढ़ दर्जन बार चिट्ठियां प्रिंसिपल को भेजी गई। लेकिन हर बार चौकी प्रभारियों के पत्र डस्टबीन में चले जाते हैं। दो दिन पूर्व मेडिकल कालेज से चोरी गई बच्ची का कोई सुराग लगा पाने में पुलिस नाकाम रही है। जांच पड़ताल में कोई ऐसा सबूत हाथ नहीं लगा जिससे चोरनी का पता चल सके।

मंगलवार रात चोरी हुई बच्ची, चल रही तलाश

राजघाट एरिया के चक्सा हुसैन निवासी राकेश वर्मा की पत्‍‌नी रूबी वर्मा को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया था। 24 जुलाई को आपरेशन से उनकी बेटी पैदा हुई। बच्ची का इलाज चल रहा था। मंगलवार रात करीब दो बजे बच्ची गायब हो गई। मां के पास सो रही नवजात को कोई अंजान महिला उठाकर तेजी से निकली। कुछ लोगों ने उसका पीछा करके पकड़ने का प्रयास किया। लेकिन वह पहले से स्टार्ट बाइक पर बैठकर युवक संग फरार हो गई। तभी पुलिस से बच्ची के बारे में जानकारी जुटा रही है। परिजनों का कहना है कि दो बेटों के बाद बेटी की मन्नत मांगी गई थी। जब तक बच्ची मिल नहीं जाएगी तब यहां से वापस नहीं जाएंगे। शुक्रवार को भी पुलिस टीम जांच पड़ताल में जुटी रही। पुलिस अपने स्तर से बच्ची चुराने वालों की जानकारी जुटाने में लगी रही।

कैमरा होता तो मिलती मदद, स्केच करेंगे जारी

मेडिकल कालेज कैंपस में तमाम घटनाओं के बावजूद सीसीटीवी कैमरों को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई गई। गुलरिहा पुलिस का कहना है कि आए दिन किसी न किसी मामले को लेकर विवाद हेाता रहता है। जबकि, कैंपस में खड़ी बाइक चोरी सहित अन्य घटनाएं आम बात हैं। इसको देखते हुए कई बार मेडिकल कॉलेज चौकी प्रभारियों ने प्रिंसिपल को पत्र भेजा है। लेकिन शासन से बजट मांगकर सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था कराने में प्रशासन नाकाम रहा। सीमित जगहों पर ही सर्विलांस की व्यवस्था हो सकी। मेडिकल कालेज की महत्ता को देखते हुए पूरे कैंपस को हाईटेक सिक्योरिटी में लाने का इंतजाम होना चाहिए। ताकि एक कमरे में बैठकर पूरे कैंपस की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। कैंपस में चर्चा रही कि जूनियर डॉक्टरों की करतूत छिपाने के लिए मेडिकल कालेज प्रशासन लापरवाही करता है। वर्तमान में ट्रामा सेंटर, सौ नंबर वार्ड और मेडिसीन वार्ड में कैमरे लगे हैं। जबकि, कुल 11 वार्ड में सुरक्षा होनी चाहिए। चोरनी का पता लगाने के लिए पुिलस उसका स्केच जारी करने की तैयारी में जुटी है।

किसी बड़े गैंग का हाथ होने की जताई संभावना

मेडिकल कॉलेज से बच्चा चोरी का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने जांच पड़ताल का दायरा बढ़ाया तो सामने आया कि कई जगहों से ऐसी शिकायतें सामने आई हैं। बिहार और यूपी के कई जिलों में बच्चा चोरी के मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। इसलिए गोरखपुर पुलिस उन सभी मामलों की जानकारी जुटा रही है जिनमें बच्चा चोरी हुआ है। सभी जगहों पर हुई घटनाओं में शामिल लोगों की मॉडसअप्रेडी की पड़ताल कर गोरखपुर की घटना को को-रिलेट करने की कोशिश चल रही है। 2014 और 2017 में भी मेडिकल कालेज से बच्चा चोरी के मामले सामने आए थे।

ये बरतें सावधानी

-डिलीवरी के मामले में प्रसूता की देखभाल नियमित करें।

-यदि कोई संदिग्ध आसपास नजर आए तो उससे सजग रहें।

-बच्चा पैदा होने पर तुरंत तस्दीक कर लें कि बेटी हुई या बेटा।

-बच्चे के आसपास हमेशा बना रहें। उसकी देखभाल में लापरवाही न करें।

-रात में सोने के समय कम से कम एक व्यक्ति जागकर निगरानी करे।

-अस्पताल में बाहरी लोगों के अलावा कर्मचारियों से भी अलर्ट रहें।

यूपी, बिहार में हाल में सामने आई घटनाएं

30 जुलाई 2019: बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से महिला की नवजात बच्ची चोरी हुई। एक महिला उसे उठाकर भाग निकली। कुछ लोगों ने उसे बच्ची चुराते हुए देखा भी था।

07 जुलाई 2019: बहराइच मेडिकल कालेज के वार्ड नंबर 39, मैटर्निटी विंग में एडमिट कैसरगंज, नौगइया के रोहित मौर्य की पत्‍‌नी के नवजात को चुराने की कोशिश हुई।

03 जून 2019: मुजफ्फरपुर के एसके मेडिकल कालेज से मुकेश राम की पत्‍‌नी सोनी के बेटा लापता हो गया। बच्चा चुराने वाले गैंग पर शक हुआ।

09 जनवरी 2019: पटना मेडिकल कॉलेज गुलबी घाट निवासी दिलीप कुमार की पत्‍‌नी के नवजात को चुराकर भाग रही महिला पकड़ी गई।

मेडिकल कॉलेज से बच्चा चोरी के मामले की जांच की जा रही है। बच्ची को ले जाने वाली संदिग्ध महिला के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। आरोपित का स्केच बनवाया जाएगा। पूर्व में कई बार मेडिकल कॉलेज चौकी प्रभारी सीसीटीवी कैमरे लगवाने को लेकर पत्र लिख चुके हैं।

रामभवन, प्रभारी थानेदार, गुलरिहा

बच्चा चोरी के मामले की जांच पुलिस कर रही है। सभी वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना विचार किया जा रहा है। परिजनों को भी चाहिए कि वह अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर सजग रहें।

डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज