- सीएए की वजह से सीएम सिटी में भी अलर्ट पुलिस

- होटलों, सरायों पर भी रहेगी पुलिस की विशेष नजर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

दिल्ली में हुए बवाल के बाद जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बाहर से आकर ठिकाना बनाने वाले संदिग्धों पर पुलिस की नजर है। मोहल्लों में फेरी लगाकर सामान बेचने वालों पर पुलिस की खास नजर रहेगी। डेरा बनाकर जहां-तहां रह रहे बाहरियों का वेरिफिकेशन भी कराया जाएगा। होली में किसी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए पुलिस अहतियाती कदम उठा रही है। एसएसपी ने बताया कि संदिग्धों पर नजर रखने की जिम्मेदारी सभी थानेदारों को सौंपी गई है। रात में ऑपरेशन चक्रवात चलाकर जांच पड़ताल कराई जा रही है। यह अभियान अगले कई दिनों तक जारी रहेगा। फेरीवालों के बारे में पुलिस जानकारी रखेगी।

रजिस्टर में दर्ज होगा मोबाइल नंबर

पूर्व में हुई घटनाओं के बाद शहर में रहने वाले बाहरियों के वेरिफिकेशन का निर्देश दिया गया था। लेकिन पुलिस अधिकारियों के सुस्त पड़ने पर अभियान पूरा नहीं हो सका। हाल के दिनों में सीएए प्रोटेस्ट को लेकर हुए बवाल के बाद पुलिस फिर से हरकत में आई है। इसलिए संवेदनशील इलाकों में पुलिस पैनी निगाहे रखने लगी है। संदिग्धों की निगरानी के लिए बीट कांस्टेबल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी थानेदार अपने-अपने एरिया में जांच कर बाहरी लोगों का वेरिफिकेशन कराएंगे। फेरी लगाकर सामान बेचने वालों के अतिरिक्त रात में आवाजाही कर रहे लोगों से पूछताछ की जाएगी। आउट स्कर्ट एरिया और हाइवे के आसपास डेरा बनाकर रहने वालों की पूरी डिटेल जुटाई जाएगी। साथ ही उनका मोबाइल नंबर सहित अन्य डिटेल भी रजिस्टर में नोट किया जाएगा।

सीक्रेट रूप से थानेदार करेंगे जांच पड़ताल

- बाहर से आकर कितने लोगों ने ठिकाना बनाया है। इसकी जांच एसओ करेंगे।

-थानावार बीट का निर्धारण करके बीट कांस्टेबल और हलका दरोगा को जिम्मेदारी दी गई है।

-अपने घरों में किराएदार रखने वाले मकान मालिक भी सबके बारे में पूरी जानकारी रखेंगे।

-जेल से छूटे हुए बदमाशों की निगरानी की जाएगी। जेल के भीतर भी मुखबिर एक्टिव रहेंगे।

-शहर के अति संवेदनशील एरिया में कितने अंजान लोग रहते हैं। इसके बारे में जानकारी ली जाएगी।

-बीट के हर कांस्टेबल अपने क्षेत्र में संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखेंगे। कुछ गड़बड़ होने पर सूचना देंगे।

-शहर की बाहरी बस्तियों पर भी नजर रखी जाएगी। उनमें कितने लोग रहते हैं। इसका डॉटा मेंटन किया जाएगा।

-सोशल मीडिया होने वाले पोस्ट पर भी पुसिल की नजर रहेगी। धार्मिक और जातिगत टिप्पणी पर कार्रवाई होगी।

-फेरी वालों का मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। होटलों और ठहरने के स्थानों की नियमित जांच होगी।

सीएम के रूट की पूरी डिटेल जुटा रही पुलिस

होली के जुलूस में सीएम योगी आदित्यनाथ के शामिल होने को खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। खतरे की आशंका जाहिर करते हुए आईबी और एलआईयू ने रिपोर्ट दी है। जिन रास्तों से सीएम का जुलूस गुजरेगा। उन सभी जगहों पर रहने वाले लोगों की पूरी जानकारी पुलिस ले रही है। दुकान मालिकों, उनके कर्मचारियों का नाम, पता और मोबाइल नंबर से संबंधित डाटा फीड किया जा रहा है। जुलूस के दौरान बवाल कोई उत्पात मचा सकते हैं। इसलिए सतर्कता बढ़ा दी गई है। लखनऊ से सुरक्षा से संबंधित सभी फाइलें तलब कर ली हैं।

होली तक रद रहेगी छुट्टी

खुफिया अलर्ट के बाद सभी पुलिस कर्मचारियों की छुट्टियां होली तक रद कर दी गई हैं। इससे उनकी परेशानी बढ़ गई है जिनके घरों में शादी-ब्याह का प्रोग्राम तय है। सुरक्षा के लिहाज से रात में आपरेशन चक्रवात भी चलाया जाएगा। गुरुवार रात इसकी शुरुआत हो गई। देर रात शहर के विभिन्न हिस्सों में पुलिस ने बैरियर लगाकर चेकिंग की। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि छतों पर ईट-पत्थर रखने वालों पर भी शिकंजा कसेगा। सीएम के रूट वाले जगहों पर रिहर्सल के दौरान पुलिस अधिकारी खुद मौजूद रहेंगे। शुक्रवार को पुलिस लाइन में दंगा नियंत्रण का रिहर्सल भी कराया गया।

वर्जन

संदिग्धों की पूरी जानकारी रखने का निर्देश दिया गया है। बाहर से आकर रोजगार करने, डेरा बनाकर फैमिली संग निवास करने और घुमंतू लोगों पर पुलिस की नजर है। इन सभी का वेरिफिकेशन कराने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी