कोरोना की ड्यूटी में पुलिस को संक्रमण का ज्यादा खतरा

हॉट स्पॉट एरिया में ड्यूटी लगने पर हिम्मत जुटा रहे पुलिस कर्मचारी

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जारी लॉकडाउन से क्राइम में कमी आई है। लेकिन इसके बाद भी पुलिस की टेंशन कम नहीं हुई। कोरोना से प्रभावित एरियाज में ड्यूटी से पुलिस की चिंता कम नहीं हो रही। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि खूंखार अपराधियों वाले इलाके से ज्यादा खतरनाक कोरोना हॉट स्पॉट में ड्यूटी करना है। ऐसी जगहों पर संक्रमण का खतरा ज्यादा बना है। पुलिस अफसरों का कहना है कि रोटेशन में ड्यूटी लगाई जा रही है। सभी पुलिस कर्मचारियों को पूरी सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।

क्राइम कंट्रोल पर कोरोना ने बढ़ाई टेंशन

जिले में क्राइम का ग्राफ गिरा है। मार्च के अंत में लॉकडाउन शुरू होने के बाद से पेशेवर अपराधों में कमी आई है। तीन साल की अपेक्षा इस साल अप्रैल और मई में कम अपराध हुए हैं। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि लॉकडाउन से पुलिस की मौजूदगी हर जगह बनी थी। इसलिए क्रिमिनल्स भी घरों से बाहर निकलने से घबरा रहे थे। इस दौरान जो मामले सामने आए। उनमें कार्रवाई करते हुए बदमाशों को जेल भेजा गया।

क्रिमिनल से मिली राहत, छिन गया चैन

पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि लॉकडाउन में पुलिस ने पब्लिक की सेवा कर अपनी अलग पहचान बनाई है। लॉकडाउन में अपराधियों के पीछे भागने से राहत मिली। लेकिन कोरोना ने चैन छीन लिया। ड्यूटी के दौरान हर समय पुलिस कर्मचारियों को कोरोना का डर सताता है। डर के माहौल में ड्यूटी करनी पड़ती है। जिले में नाकाबंदी से लेकर हॉट स्पॉट तक सड़क पर पुलिस का 24 घंटे बीत रहा है। रेलवे स्टेशन पर प्रवासी नागरिकों की सुरक्षा, उनके बीच भोजन वितरण, मोहल्लों में गश्त करने के अलावा अन्य तरह की ड्यूटियां लग रही है। ऐसे में पुलिस कर्मचारी अपने फैमिली मेंबर्स से नहीं मिल पा रहे। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि आम दिनों में ड्यूटी के बाद घर जाने पर कोई खतरा नहीं महसूस नहीं होता था। लेकिन संक्रमित एरियाज से लौटने के बाद फैमिली मेंबर्स से भी दूरी बनानी पड़ रही।

लॉकडाउन में क्राइम का ग्राफ

वर्ष लूट मर्डर गृह भेदन वाहन चोरी बलवा चोरी अन्य अपहरण

2020 03 15 36 54 24 98 35

2019 09 22 65 143 29 220 89

2018 56 27 83 186 70 260 130

नोट: आंकड़ा एक मार्च से लेकर 15 मई तक का है। मार्च में ज्यादा अपराध हुए। लॉकडाउन में कमी आई।

हाल में घोषित किए गए हॉट स्पॉट

गोरखनाथ एरिया में रसूलपुर मोहल्ला

थाना कैंट क्षेत्र में बेतियाहाता मोहल्ला

खोराबार एरिया में रजहीं मोहल्ला

शाहपुर एरिया में झरना टोला नंदानगर

चिलुआताल एरिया में नवापार, परमेश्वरपुर और बरगदवां

पिपराइच एरिया में उसका, महराजी और वार्ड नंबर पांच

क्या है व्यवस्था

हॉट स्पॉट एरिया में 24 घंटे के भीतर 15 पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी

250 मीटर के दायरे में कंटेनमेंट और 500 मीटर का एरिया बफर जोन

हॉट एरिया में ऑनलाइन आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई की सुविधा

संक्रमित एरिया में नियमित सेनिटाइजेशन का कार्य

इमरजेंसी सेवाओं के अतिरिक्त अन्य किसी की आवाजाही पर पूरी रोक

वर्जन

कोरोना का संक्रमण रोकने की जिम्मेदारी पुलिस निभा रही है। लॉकडाउन का पालन करने के लिए लोगों से अपील की जाती है। हॉट स्पॉट जोन में सभी को घरों के भीतर रहने की गुजारिश की जा रही है। चेक पोस्ट से लेकर पब्लिक की मदद का काम पुलिस कर रही है। सभी पुलिस कर्मचारियों को पूरी सावधानी के साथ काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner