- शाहपुर पुलिस ने दर्ज किया है बच्चों के अपहरण का मुकदमा

- मेडिकल कॉलेज से बच्चा चोरी प्रकरण में काम आया था दबाव

GORAKHPUR: शहर में लापता होने वाले बच्चों की तलाश के लिए पुलिस सोशल मीडिया का सहारा लेगी। पब्लिक के सभी व्हाट्सअप ग्रुप से लेकर फेसबुक तक पुलिस ने अभियान शुरू कर दिया है। शाहपुर के घोषीपुरवा मोहल्ले से गायब बच्चों के बारे में कोई जानकारी पुलिस को नहीं मिल सकी है। बच्चों के नाले में बह जाने की आशंका में पुलिस ने एसडीआरएफ की मदद से तलाश कराई लेकिन उनका कहीं सुराग नहीं लगा। बच्चों के अपहरण की आशंका ने एफआईआर दर्ज कर लिया है। एसपी सिटी ने बताया कि बच्चों के पिता से बातचीत हुई है। सोशल मीडिया की मदद से उनकी तलाश में पुलिस टीम जुटी है। आसपास के जिलों में भी इसकी सूचना भेज दी गई है। मोहल्ले में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालकर भी पुलिस बच्चों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है।

नाले में डूबने की आशंका, चार दिन से तलाश

शाहपुर, घोषीपुरवा मोहल्ला निवासी आफताब उर्फ कल्लू के दो बेटे छह साल का तौहीद और चार साल का तौसीफ शुक्रवार की दोपहर अचानक लापता हो गए। दोनों एग्जाम देखकर घर लौटे। जुमे की नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में गए। वहां से लौटकर खेलने लगे। लेकिन अचानक दोनों के लापता होने पर परिजनों ने तलाश शुरू कर दी। बच्चों की मां मायके गई हुई थीं। आसपास मोहल्ले में परिजनों ने बच्चों की तलाश की लेकिन उनका पता नहीं चल सका। परिजनों की सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस ने छानबीन की। बारिश होने की वजह से दोनों बच्चों के नाले में डूबने की आशंका जताई गई। एसडीआरएफ की मदद से पुलिस ने नालों में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। मोहल्ले के आसपास से गुजरने वाले सभी नालों की सफाई कराई गई। लेकिन फिर भी बच्चों का पता नहीं लग सका। बच्चों का सुराग न मिलने पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया। सोमवार को भी बच्चों की तलाश में पुलिस टीम भटकती रही लेकिन कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

तलाश में छूटा पसीना, चलेगा अभियान

लापता होने वाले बच्चों की तलाश में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके पूर्व मेडिकल कॉलेज से नवजात गायब हो गई थी। इस मामले में तीन-चार दिनों तक पुलिस को काफी दौड़भाग करनी पड़ी। पुलिस का दबाव बढ़ने पर बच्चा चुराने वाले ने उसे लौटा दिया। कुसम्ही बाजार स्थित एक मंदिर में उसे छोड़कर वह चला गया। इस दौरान उसने पत्र भी लिखा जिसमें बच्चा पैदा न होने का ताना सुनकर परेशान होने की वजह से चोरी की बात बताई। दोबारा शाहपुर एरिया से लापता हुए बच्चे पुलिस के लिए चुनौती बन गए। हालांकि इसके पूर्व मोहल्ले में रास्ता भटककर जहां-तहां पहुंचे बच्चों को तलाशकर पुलिस उनके घर पहुंचा चुकी है।

पुलिस की सलाह, यह बरतें सावधानी

- छोटे बच्चों के घर में होने पर कम से कम एक व्यक्ति उनकी देखभाल करे।

- घर के आसपास खेलने निकले बच्चों पर नजर रखें। उनके लौटने तक देखभाल करें।

- बच्चों के घर से निकलने के दौरान उनके साथ भी खुद आवाजाही करें।

- घर के आसपास से बहने वाले नालों, नदी और तालाबों की तरफ बच्चों को न जाने दें।

- किसी संदिग्ध व्यक्ति के घर के आसपास आने पर भी सावधानी बरतें।

- बच्चों के नाम, मोबाइल नंबर सहित अन्य जानकारी जरूर उपलब्ध कराएं।

वर्जन

बच्चों की तलाश में पुलिस टीम लगी है। सोशल मीडिया के जरिए उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इनके बारे में यदि किसी को कोई सूचना मिलती है तो वह अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन, चौकी या अन्य किसी अधिकारी बताएं जिससे हमें बच्चों तक पहुंचने में मदद मिल सके।

प्रवीण सिंह, सीओ गोरखनाथ