- रोड एक्सीडेंट्स रोकने के लिए परिवहन विभाग बनाएगा रोड सेफ्टी क्लब

- स्कूली बच्चों को ट्रेंड कर ली जाएगी मदद

GORAKHPUR: सरकार और परिवहन विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी सड़क दुर्घटनाओं में कमी नहीं आ रही है। इसलिए अब परिवहन विभाग ने नई पहल की है। अब आरटीओ द्वारा लोगों को रोड सेफ्टी क्लब के जरिए जागरुकता का पाठ पढ़ाया जाएगा। रोड सेफ्टी क्लब के गठन के लिए सभी स्कूलों से संपर्क किया जाएगा। इसके बाद बच्चों को ट्रेंड कर एक क्लब बनाया जाएगा जो पब्लिक को रोड सेफ्टी के बारे में अवेयर करेंगे।

अवेयरनेस के लिए प्रयास

आरटीओ प्रवर्तन डीडी मिश्रा ने बताया कि बीते कई वर्षो से लगातार विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा जागरूकता की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। इसमें कार्रवाई भी हो रही है लेकिन परिणाम नहीं मिल रहे हैं। जनवरी माह में सड़क सुरक्षा अभियान के समापन के बाद अब नई पहल की शुरूआत हुई है। अब सभी मंडलीय मुख्यालयों के साथ ही पहले चरण में 20 जिलों में रोड सेफ्टी क्लब की स्थापना होनी है। आरटीओ ने बताया कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

20 जिलों के 200 कॉलेज होंगे शामिल

लोगों को सड़क सुरक्षा अभियान के तहत जागरूक करने के लिए पहले चरण में 20 जिलों का चयन किया जाएगा। इन जिलों में कुल 200 कॉलेजों को चयनित कर यहां के टीचर्स और स्टूडेंट्स को सड़क सुरक्षा अभियान के ब्रांड एंबेसडर की तरह तैयार किया जाएगा।

आरटीओ करेंगे अभियान की निगरानी

सड़क सुरक्षा क्लब की स्थापना के लिए कॉलेजों के चयन मंडल मुख्यालयों और चयनित जनपदों में आरटीओ प्रवर्तन को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

वर्जन

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम होते रहते हैं। इस बार स्कूलों की मदद से स्टूडेंट्स को ट्रेंड कर एक क्लब बनाया जाएगा जो हादसों को कम करने के लिए लोगों का सड़क सुरक्षा के टिप्स देगा।

डीडी मिश्रा, आरटीओ प्रवर्तन