-जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल का मामला

जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल के कक्षा चार ए के व्हाट्सएप ग्रुप में पाकिस्तान के महिमा मंडल का उदाहरण डालने वाली टीचर शादाब खानम ने स्कूल प्रबंधन की ओर से दिए नोटिस का जवाब दे दिया है। स्कूल प्रबंधन को दिए जवाब में टीचर ने संज्ञा के उदाहरण के लिए इंटरनेट से अध्ययन सामग्री कॉपी कर ग्रुप पर डालने की बात स्वीकारी है। कहा कि इसके लिए उन्होंने अभिभावकों से माफी भी मांगी है। इसे मानवीय भूल समझकर क्षमा किया जाए। जिस स्कूल में अध्यापन कर उनका भरण पोषण हो रहा है वो इसकी छवि को खराब करने के बारे में सोच भी नहीं सकती हैं। वो विद्यालय में 11 वर्षो से अध्यापन कार्य करा रहीं है। इससे पहले उनके खिलाफ ऐसी कोई गंभीर शिकायत नहीं मिली है।

स्कूल प्रबंधन ने टीचर के जवाब को आंतरिक जांच कमेटी को भेज दिया है। जल्द कमेटी इस मामले को लेकर टीचर और कक्षा चार के बच्चों और उनके अभिभावकों से पूछताछ करेगी। उसके बाद टीचर के भविष्य पर फैसला होगा।

- क्या है मामला

23 मई को स्कूल में चल रही ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान कक्षा चार ए के ग्रुप में अंग्रेजी की टीचर शादाब खानम ने संज्ञा को समझाने के लिए उदाहरण स्वरूप पाकिस्तान का महिमा मंडन किया था। इस दौरान टीचर ने पाकिस्तान हमारी मातृभूमि, पाकिस्तानी पायलट की बहादुरी और पाकिस्तानी सेना में भर्ती होने जैसे शब्दों का प्रयोग किया था। अभिभावकों की नजर पड़ी तो मामला प्रकाश में आया। तत्काल टीचर ने भी अपनी गलती को स्वीकार करते हुए पाकिस्तान की जगह इंडिया को पढ़ने की बात कहकर माफी मांगी थी।

- कोट

आरोपी शिक्षिका ने नोटिस का लिखित जवाब स्कूल प्रबंधन को मुहैया कराया है। जिसे जांच कमेटी को भेज दिया गया है। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर शिक्षिका के भविष्य पर फैसला होगा।

गोरक्ष प्रसाद सिंह, प्रबंधक, जीएन नेशनल स्कूल