-दूसरे दिन नई व्यवस्था को दुकानदारों ने किया फॉलो

-बंद रहीं किताब, इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रानिक आइटम्स की दुकानें

-कहीं-कहीं थोड़ा सा शटर उठाकर सेल करते नजर आए दुकानदार

गोरखपुर में लॉकडाउन-4 में लोगों को काफी छूट मिल गई है। इससे अब आम जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है। लोग भी अब इस वायरस के साथ जिंदगी गुजारने के लिए तैयार होने लगे हैं। यही वजह है कि इस डर के माहौल में भी सड़कों पर चहल-पहल रही। सरकार ने लॉकडाउन में जो छूट दी है, इसके लिए गोरखपुर एडमिनिस्ट्रेशन ने ऑल्टरनेट डे व्यवस्था की है और इसी के अकॉर्डिग शॉपकीपर्स को अपनी दुकानें खोलनी है। इस सीरीज में गुरुवार को जिला प्रशासन के निर्देश का असर देखने को मिला। हालांकि कुछ दुकानदारों ने पहुंचकर अपनी दुकानें खोली और शटर डाउन कर काम करते रहे। हालांकि मार्केट बंद रहने से कोई खास भीड़ भी नहीं इकट्ठा हुई। अब गुरुवार को खुलने वाली कुछ कैटेगरी की दुकानें शुक्रवार को बंद रहेंगी।

बक्शीपुर में ज्यादातर दुकानें बंद

नई व्यवस्था के तहत गुरुवार को स्टेशनरी के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स की शॉप बंद रहनी थी। इसको देखते हुए ज्यादातर दुकानदारों ने अपने शटर न खोलने में ही भलाई समझी। हालांकि बक्शीपुर में कुछ किताब की दुकानों के शटर उठे रहे और वह इसके नीचे से किताब-कॉपियों की सप्लाई करते नजर आए। इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की ज्यादातर दुकानों के शटर नहीं खुले। विजय चौक, गोलघर, रेती और कोतवाली रोड पर दुकानें बंद रहीं। सिर्फ मोबाइल और चश्मे के साथ ही बैट्री और टायर ट्यूब की दुकानें खुली रहीं, जहां सामान लेने के लिए एक्का-दुक्का लोग ही पहुंच नजर आए।

इन्हें थी परमिशन -

दुकानों की श्रेणी

बैट्री/टायर/ट्यूब शाप

चश्मा, मोबाइल शाप/ पार्ट/मरम्मत

आज खुलेंगी यह दुकानें -

दुकानों की श्रेणी निर्धारित समय

स्टेशनरी सुबह 11 से शाम 6 बजे

कृषि यंत्र/उपकरण/कृषि उपज हेतु कीटनाशक/दवा/बीज भंडार/उर्वरक सुबह 11 से 6 बजे तक

सीमेन्ट/बालू/मोरंग/गिट्टी/सरिया/निर्माण कार्य व हार्डवेयर/फर्नीचर सुबह 8 से 4 बजे तक

आटो मोबाईल पार्ट शाप/मोटर रिपेयर वर्कशाप सुबह 11 से 6 बजे

इलेक्ट्रिकल सामग्री/पार्ट/मरम्मत सुबह 11 से 6 बजे तक

इलेक्ट्रानिक्स उपकरण/पार्ट/मरम्मत बर्तन/गैस चुल्हा विक्रय/मरम्मत सुबह 11 से 6 बजे तक

प्रिंटिंग प्रेस सुबह 11 से 6 बजे तक

मछली/मीट/अंडा/दूध (होम डिलेवरी) ---

दवा/राशन/कोरियर/पार्सल (होम डिलेवरी) ---

मिठाई की दुकान/बेकरी (केवल होम डिलेवरी) सुबह 9 से 4 बजे तक

वर्जन

गोरखपुर जिला प्रशासन ने सराहनीय काम किया है। दुकानों के रोस्टर जारी होने से भीड़ नहीं होगी और लोग अपनी जरूरत के मुताबिक आसानी से सामान खरीद सकेंगे।

- हसीब उर्रहमान, प्रोफेशनल

प्रशासन ने भीड़ से बचने के लिए अच्छा इंतजाम किया है। दुकान अलग-अलग दिन खुलेंगी, तो सबकी रोजी भी चल जाएगी और किसी को परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। अच्छा रोस्टर बनाया है।

- मोहम्मद असलम, बिजनेसमैन