- गोरखपुर के पहले पैविलियन बनाने की तेज हुई कवायद

- 15 अगस्त से पहले काम शुरू करने की तैयारी

- 54 लाख की लागत से बन रहा है पैविलियन

GORAKHPUR: शहर का पहला पैविलियन संग इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का स्टेडियम एनई रेलवे गोरखपुर देगा। इसका टेंडर फाइनल किया जा चुका है, वहीं नक्शे को भी हायर अथॉरिटी का अप्रूवल मिल चुका है। 15 अगस्त से पहले इसका काम भी शुरू करा दिया जाएगा। मेसर्स बीबी श्रीवास्तव फर्म को काम कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसको कंप्लीट करने के लिए एनई रेलवे ने मार्च 2020 की डेट लाइन तय की है। इस वर्क के कंप्लीट होने के बाद शहरवासियों को मार्च के बाद रणजी के साथ ही दूसरे नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के मैचेज गोरखपुर स्टेडियम में ही देखने का मौका मिलेगा।

54 लाख रुपए आएगा खर्च

रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने नेशनल स्टैंटर्ड के ग्राउंड को संजीवनी देने के लिए 54 लाख रुपए का बजट दिया है। इस बजट से क्रिकेट ग्राउंड पर पैविलियन और ड्रेसिंग रूम बनाया जाएगा। पहले यह ड्रेसिंग रूम और पैविलियन सामने बनी बिल्डिंग को डिमॉलिश कर बनाया जाना था, लेकिन अब जहां प्रैक्टिस के लिए नेट लगा हुआ है, वहीं पर उसे बनवाया जाएगा। इसके लिए जगह और नक्शा दोनों ही फाइनल की जा चुकी है।

नीचे पैविलियन, ऊपर ड्रेसिंग रूम

रेलवे के क्रिकेट ग्राउंड पर पैविलियन और ड्रेसिंग रूम यहां की बेसिक नीड है। यहां पर खिलाडि़यों को फ्रेश होने और चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम की सख्त जरूरत है। टीम्स को मैच के दौरान बैठने के लिए एक पैविलियन भी चाहिए। इन दोनों को बनाने के लिए काफी साल बाद अब जाकर जिम्मेदारों को अप्रूवल मिला है। इसमें नीचे पैविलियन बनाए जाने की प्लानिंग की गई है, जबकि ऊपर टीम्स के दो अलग-अलग ड्रेसिंग रूम होंगे।

आई नेक्स्ट ने उठाया था मुद्दा

एनई रेलवे के पास अपना एक वेल मेनटेंड और सभी मानकों को पूरा करने वाला क्रिकेट ग्राउंड मौजूद है। यहां पर वह सभी सुविधाएं मौजूद हैं, जो इसे नेशनल स्टैंटर्ड के लायक बनाती हैं। इसमें कमी सिर्फ पैविलियन और ड्रेसिंग रूम की है, जिसका अप्रूवल हो चुका है। मगर जिम्मेदारों की अनदेखी और लापरवाही की वजह से अब तक यह बनकर तैयार नहीं हो सका है। इसे लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 10 जनवरी के इशु में 'गोरखपुर में रणजी मैच की राह का पैविलियन बना रोड़ा' हेडिंग से न्यूज पब्लिश की थी, जिसके बाद जिम्मेदारों ने कागजों में फंसी फाइल को आगे बढ़ाया और जल्द ही इसका टेंडर भी फाइनल कर लिया गया।

स्टेडियम में पैविलियन और ड्रेसिंग रूम बनाने के लिए टेंडर ओपन किया जा चुका है। नक्शा भी पास हो गया है। इसका काम 15 अगस्त तक शुरू कराने की कोशिश है। मार्च 2020 इसे कंप्लीट करने की डेडलाइन तय की गई है।

- पंकज सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे