- जाम से निपटने के नहीं हो पा रहे उपाय

- चौराहों पर भीड़, त्योहार का दे रहे हवाला

GORAKHPUR:

त्योहारी सीजन में शहर का ट्रैफिक मैनेजमेंट फेल हो गया है। विभिन्न जगहों पर लगने वाले जाम से पब्लिक हलकान है। ट्रैफिक पुलिस की मौजूदगी के बावजूद जाम से निजात के उपाय नहीं सूझ रहे। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि जाम के हालात नहीं है। ट्रैफिक स्लो होने से चौराहों पर थोड़ा समय लग जा रहा है। इसलिए लोग समय से पूर्व घर से निकलने की कोशिश करें। हालांकि ट्रैफिक की हालत बिगाड़ने के लिए जुलूस, प्रदर्शन और सड़कों के किनारे वाहनों को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है।

छठ पूजा की भीड़, मंडी के रूट पर बढ़ी दुश्वारी

दीपावली के बाद छठ पूजा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। एक तरफ सड़कों के किनारे दुकानें सज गई हैं तो दूसरी ओर मंडी में जरूरी सामान की आवक बढ़ी है। थोक में सामान लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग मंडी पहुंच रहे हैं। फलों के साथ अन्य वस्तुओं को मंडी तक पहुंचाने वाले वाहनों का रेला लगा है। ऐसे में मंडी रूट पर नौसढ़ से लेकर टीपी नगर, रुस्तमपुर ढाला होते हुए पैडलेगंज तक लोगों को काफी प्रॉब्लम हो रही है। मंडी से निकलने वालों की वजह से इस रूट पर जाम लग जा रहा है। इससे गोरखपुर-लखनऊ-वाराणसीकी तरफ जाने वाले वाहनों की आवाजाही में दुश्वारी आ रही है। हालत यह है कि बाइक लेकर चलने में भी मुश्किल खड़ी जा रही।

जहां-तहां खड़े हो रहे वाहन, लग रहा जाम

शहर में नो पार्किंग वाली जगहों पर भी वाहनों को खड़ा किया जा रहा है। दिवाली पर मार्केट में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की सख्ती कम हो गई थी। इससे लोग जहां-तहां वाहनों को खड़ा कर रहे हैं। इसका नतीजा निकल रहा है कि सड़कों के किनारे पूरी जगह पैक हो जा रही। सड़क किनारे वाहन लगे होने से गोलघर से लेकर शास्त्री चौराहे तक गुरुवार को दिनभर जाम के हालात रहे। पब्लिक को राहत दिलाने के लिए चौराहों पर खड़े होमगार्ड्स जूझते रहे।

पुलिस की अपील, जल्दी छाेड़ दें घर

दो दिनों तक प्रतिमा विसर्जन की वजह से यातायात प्रभावित रहा। इसके बाद भी सड़कों पर आवाजाही में प्रॉब्लम हो रही है। ट्रैफिक पुलिस का मानना कि छठ पूजा को लेकर शहर में ट्रैफिक का दबाव है। इसलिए कुछ दिनों तक ट्रैफिक स्लो रह सकता है। सोशल मीडिया के जरिए एसपी ट्रैफिक खुद लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उनका कहना है कि त्योहार खत्म होने तक यातायात प्रभावित रहेगा। इसलिए लोगों को चाहिए कि निर्धारित समय से पूर्व घर से निकलें। इससे अपने स्थान पर समय से पहुंचने में मदद मिलेगी। लेकिन इसका भी असर कहीं नजर नहीं आ रहा।

इन जगहों पर ज्यादा प्रॉब्लम

नौसढ़ से लेकर रूस्तमपुर तक मेन रोड

मोहद्दीपुर से लेकर कूड़ाघाट तिराहे तक

असुरन चौक से गीता वाटिका रोड

खजांची चौक से जेल बाईपास की तरफ

बरगदवां चौराहे से नकहां-गोरखनाथ मंदिर रूट

त्योहार होने की वजह से शहर में ट्रैफिक स्लो चल रहा है। इस वजह से लोगों को थोड़ी परेशानी हो रही है। कहीं पर जाम की सूचना मिलते ही ट्रैफिक पुलिस का मोबाइल दस्ता पहुंच रहा। पब्लिक से हमारी अपील है कि अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए समय से पूर्व निकले। इससे रास्ते में होने वाली प्रॉब्लम से निजात मिल सकेगी।

आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक