-यूनिवर्सिटी के 12 सब्जेक्ट को मिले 83 टीचर्स, कुछ पहले से वर्किंग टीचर्स हुए प्रमोट

-101 पदों के लिए कंडक्ट हुआ था इंटरव्यू, एक मई से एक जुलाई तक हुए इंटरव्यू का खोला गया है लिफाफा

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी को सोमवार को 83 नए प्रोफेसर्स की सौगात मिल गई। कार्यपरिषद की इमरजेंट मीटिंग ऑर्गनाइज कर शिक्षक भर्ती का पिटारा खोला गया, जिसमें 12 सब्जेक्ट के 101 पदों के लिए कंडक्ट हुए इंटरव्यू में 83 कैंडिडेट्स का फाइनल सेलेक्शन कर लिया गया। इस दौरान प्रोफेसर्स पोस्ट पर कुछ पहले से वर्किंग टीचर्स को प्रमोट किया गया। 29 अप्रैल को भी यूनिवर्सिटी को 56 टीचर्स मिले थे। अब सिर्फ चार विभागों का फाइनल सेलेक्शन और होना है, जिसके बाद यूनिवर्सिटी में काफी हद तक टीचर्स की कमी दूर हो जाएगी।

दोपहर में डिक्लेयर हुआ रिजल्ट

सेलेक्शन का लिफाफा खोलने के लिए यूनिवर्सिटी में 10.30 बजे एग्जिक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग हुई थी। इस दौरान एक-एक सब्जेक्ट के लिफाफे खुले और फाइनल नाम पर मुहर लगी। सभी लिफाफे खुलने के बाद फाइनल लिस्ट करीब दो बजे यूनिवर्सिटी की एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग पर चिपकाई गई, जिसके बाद उसे देखने के लिए कैंडिडेट्स की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद बधाई देने का दौर शुरू हो गया।

प्रोफेसर के लिए रहा कैंडिडेट्स का टोटा

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में कई डिपार्टमेंट्स पर प्रोफेसर पद के लिए इंटरव्यू कंडक्ट किए गए, जिसमें बड़ी तादाद में कैंडिडेट्स ने शिरकत भी की। लेकिन इसमें बड़ी तादाद में टीचर्स का इंटरव्यू होने के बाद भी कोई प्रोफेसर पद के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं मिल सका। कुछ विभाग में तो एसोसिएट प्रोफेसर के पद के लिए भी कैंडिडेट्स नहीं मिले। असिस्टेंट प्रोफेसर्स की भरमार रही और ज्यादातर विभागों को असिस्टेंट प्रोफेसर मिलने से राहत मिल गइर्1.

बॉक्स -

स्टूडेंट्स को िमलेगी राहत

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में करीब सभी डिपार्टमेंट को नए टीचर्स मिल चुके हैं। इससे नए सेशन में यूनिवर्सिटी को पढ़ाई कराने में ज्यादा जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी। जहां उनकी क्लासेज टाइमली चल सकेंगी, वहीं उन्हें रिसर्च करने का भी मौका मिल जाएगा.उर्दू और होमसाइंस जैसे डिपार्टमेंट जिसका भार एक ही टीचर के कंधों पर था, उन्हें राहत मिलेगी और उनको भी अपना कोर्स कंप्लीट करने में ज्यादा परेशानी नहीं फेस करनी पड़ेगी।

इन सब्जेक्ट्स को मिले टीचर्स

केमिस्ट्री

एसोसिएट प्रोफेसर - 4

असिस्टेंट प्रोफेसर - 18

फाइन आ‌र्ट्स -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 5

जियोग्राफी -

असोसिएट प्रोफेसर - 1

असिस्टेंट प्रोफेसर - 5

पॉलिटिकल साइंस -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 2

संस्कृत -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 8

सोश्योलॉजी -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 4

उर्दू -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 2

कॉमर्स -

असोसिएट प्रोफेसर - 2

असिस्टेंट प्रोफेसर - 6

एजुकेशन -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 7

इलेक्ट्रॉनिक्स -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 1

होमसाइंस -

असिस्टेंट प्रोफेसर - 2

फिजिक्स -

प्रोफेसर - 1

असिस्टेंट प्रोफेसर - 16

विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में टीचर्स की नियुक्ति के लिए सील बंद लिफाफा कार्यपरिषद की बैठक में खोला गया है। जिसमें 83 कैंडिडेट्स का फाइनल सेलेक्शन किया गया है। इससे यूनिवर्सिटी को और नए टीचर्स मिल गए हैं, जिससे पठन-पाठन व्यवस्था और बेहतर होगी।

- शत्रोहन वैश्य, रजिस्ट्रार, गोरखपुर यूनिवर्सिटी