- डीडीयूजीयू की ऑब्जेक्टिव परीक्षाओं की ओएमआर शीट पर होगा बारकोड

- बारकोड पर कुछ लिखने या मोड़ने पर परीक्षार्थी की पेपर होगा कैंसिल

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू व संबद्ध कॉलेजेज के यूजी परीक्षार्थियों के लिए महत्तवपूर्ण खबर है। इस बार राष्ट्र गौरव, पर्यावरण एवं मानवाधिकार के साथ ही यूजी के छह विषयों की भी होने जा रही ऑब्जेक्टिव परीक्षा की ओएमआर शीट पर बारकोड होगा। जिसे लेकर स्टूडेंट्स को बहुत अधिक सावधानी बरतनी होगी। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक ओएमआर शीट के बारकोड पर किसी प्रकार की छेड़छाड़ या फिर उसे मोड़ने से सख्त मना किया गया है। ऐसा करने पर परीक्षार्थी का पेपर निरस्त कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी केंद्राध्यक्षों और प्राचार्यो को परीक्षा नियंत्रक की तरफ से निर्देशित भी कर दिया गया है।

नहीं तो वंचित माना जाएगा

परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि ओएमआर शीट भरने के संबंध में सभी केंद्राध्यक्षों व प्राचार्यो को निर्देशित किया गया है। जिसके तहत ओएमआर शीट्स रोल नंबर वाइज के साथ ही अलग-अलग बैंड में भेजे जाएं। वहीं केंद्राध्यक्ष और प्राचार्य परीक्षार्थियों को इस बाबत जानकारी दें कि वह ओएमआर शीट कवर युक्त उत्तरपुस्तिकाओं पर लगे बारकोड पर ना कुछ लिखें और ना ही उस मोड़ें। अगर बारकोड के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ हुई तो परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित माना जाएगा।

वर्जन

सिर्फ बीए के छह विषयों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। इसके लिए उत्तर पुस्तिका व परीक्षा संबंधी समस्या आने पर केंद्राध्यक्ष और प्राचार्य सीधे परीक्षा सामान्य विभाग, गोपनीय विभाग अनुभाग, परीक्षा नियंत्रक व स्ट्रांग रूम के सदस्यों से संपर्क कर समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

- डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, डीडीयूजीयू