- 300 एकड़ में बनने वाले इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 40-50 हजार करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद

GORAKHPUR: सबकुछ ठीक ठाक रहा तो गोरखपुर में इंटरनेशनल ग्रीन एयरपोर्ट का निर्माण जल्द शुरू हो जाएगा। शुरुआत होने के बाद यहां से 50 फ्लाइट्स डेली उड़ान भरेंगी। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से लगभग 300 एकड़ जमीन तलाश ली गई है और इसका डीपीआर भी तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। उड्डयन मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद निर्माण की कार्रवाई शुरू हो सकेगी।

अप्रूवल मिलते ही एयरपोर्ट के नाम होगी जमीन

डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि गोरखपुर में ग्रीन एयरपोर्ट की स्थापना निजी सहभागिता के आधार पर की जा सकती है। एयरपोर्ट की स्थापना में लगभग 40 से 50 हजार करोड़ की लागत आएगी। जो डीपीआर तैयार किया गया है उसमें देशी व विदेशी लगभग 50 फ्लाइट्स के डेली संचालन का प्रस्ताव तैयार किया गया है। शासन से जैसे ही निर्देश प्राप्त होगा एयरपोर्ट के नाम भूमि कर दी जाएगी।

चार दशक से चल रही डिमांड

पिछले चार दशक से गोरखपुर व आसपास एरिया के लोग इंटरनेशनल एयरपोर्ट की डिमांड करते रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ भी सांसद रहते हुए गोरखपुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना की मांग करते रहे हैं। उनके सीएम बनने के बाद इस काम की राह आसान हो गई है। इसी क्रम में जिला प्रशासन ने संबंधित भूमि चिन्हित कर डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा है।

वर्जन

इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाए जाने की प्रक्रिया जारी है। इसके लिए जगह चिन्हित की गई है। शासन से अप्रूवल मिलने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- के विजयेंद्र पांडियन, डीएम