- दिनभर होती रही बारिश, कई मोहल्ले हुए जलमग्न

- सड़कों पर वॉटर लॉगिंग बनी परेशानी का सबब, गढ्डों में फंस कई राहगीर हुए घायल

GORAKHPUR: झमाझम बारिश ने नगर निगम की तैयारियों की पोल खोल दी। कई नालों की सफाई न होने से तमाम मोहल्लों की सड़कें जलमग्न हो गईं तो वहीं जिन नालों की सफाई हुई थी, वहां का सिल्ट बहकर वापस नालों में चला गया। मंगलवार को भी दिनभर होती रही बरसात के चलते हर बार की तरह गोरखपुराइट्स के सामने वॉटर लॉगिंग की समस्या खड़ी हो गई। हाल ये कि समस्या से निजात दिलाने के दावे करने वाले नगर निगम के अफसर अपने ही ऑफिस में जलभराव नहीं रोक पाए। सिटी के पॉश एरिया हरिओमनगर, सिविल लाइंस एरिया समेत कई वार्डो में जलभराव के चलते लोग अपने घरों में कैद हो गए। वहीं सड़कों पर पानी भरे गढ्डों में फंसकर कई राहगीर घायल भी हो गए।

यहां बदतर रहा हाल

कलेक्ट्रेट परिसर: समय से नाले का निर्माण न होने की वजह से शहर का कलेक्ट्रेट कैंपस पानी-पानी हो गया। अफसरों से लगाए पब्लिक को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। अफसरों की पहल पर परिसर में पंपिंग सेट लगवाकर पानी निकाला गया लेकिन फिर भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।

सिविल लाइंस - शहर के पॉश एरिया सिविल लाइंस और हरिओमनगर रोड के किनारे गढ्डे खोदकर छोड़ दिए गए हैं। इसकी वजह से नाले का पानी निकल नहीं पा रहा और सड़कों पर जमा हो रहा है। सड़क पर वॉटर लॉगिंग के चलते आने जाने वाले लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

नखास चौक- नालों की सफाई ना होने से नालों का पानी सड़क पर आ गया है। इस रास्ते से गुजरने वाले दो परिया व चार पहिया वाहनों के अलावा राहगीरों को काफी दिक्कत हो रही है। वहीं गंदा पानी पाइप लाइन से होते हुए घरों में पहुंच रहा है। लोगों ने नगर निगम कंट्रोल रूम नंबर पर कॉल कर शिकायत की लेकिन अभी तक समाधान नहीं किया जा सका है।

मेडिकल रोड - इलाके में कई साल से मेन नाला चोक होने से सड़कें जलमग्न दिखाई दीं। स्थानीय लोगों की मानें तो कई बार निगम में शिकायत की लेकिन समस्या का निस्तारण नहीं कराया गया। बारिश की वजह से घरों और दुकानों के अंदर पानी भर जाता है। इसकी वजह से सड़कों पर भी निकलना दुश्वार हो चुका है।

कोट्स

नाला की सफाई के बाद कूड़ा सड़क पर डाल दिया जाता है लेकिन इसको उठाने की जहमत कोई नहीं उठाता। जिसके चलते ही जलभराव की समस्या होती है। साथ ही गंदगी भी फैल जाती है।

- रंग बिहारी पांडेय

हमारे एरिया में लगातार हो रही बारिश से हालात बदतर हो गए हैं। निगम तैयारी तो करता है लेकिन कागजों में ही रह जाती है। इससे परेशानी शहरवासियों को हो रही है।

सागर यादव

वर्जन

जहां से भी वॉटर लॉगिंग की शिकायत आ रही है वहां तत्काल कर्मचारियों द्वारा नाले की सफाई हो रही है। जिन जगहों पर पानी निकासी की व्यवस्था नहीं है वहां पंपिंग सेंट से पानी निकाला जा रहा है।

- अंजनी कुमार सिंह, नगर आयुक्त