- बढ़ीं ढाई हजार बिजली कंज्यूमर्स की मुश्किलें

- एक प्वॉइंट पर अधिक लोड होने से ट्रिप कर जा रही लाइन

- बक्शीपुर, दीवान बाजार, दिलेजाकपुर, शेरकोठी, नखास रोड के लोग परेशान

GORAKHPUR: शहर के बक्शीपुर इलाके में अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने के बाद एमसीबी से कनेक्शन देकर बिजली निगम एक तरफ जहां अपनी पीठ थपथपा रहा है तो दूसरी ओर इस पर क्षमता से अधिक लोड बढ़ने से कंज्यूमर्स को आए दिन मुसीबत झेलनी पड़ रही है. सूत्रों की मानें तो एक एमसीबी की क्षमता 40 किलोवाट है और उस पर 50 किलोवाट अतिरिक्त लोड इधर बढ़ गया है, जिसके चलते आए दिन केबिल में फॉल्ट और एमसीबी जलने की शिकायत मिल रही है. इसके बावजूद बिजली विभाग के जिम्मेदार हैं कि सुध नहीं ले रहे.

केबिल बिछाई, भूल गए नापना लोड

शहर को तार के झाम से छुटकारा दिलाने के लिए बिजली विभाग ने बक्शीपुर एरिया में अंडर ग्राउंड केबिल बिछा राहत तो दी, लेकिन लोगों को समस्याओं से छुटकारा नहीं दिला सका. सड़कों के किनारे बिछाई गई केबिल से सटे कई प्वॉइंट बनाए गए हैं जहां एमसीबी भी लगाई गई है. एमसीबी से कंज्यूमर्स को कनेक्शन दिए गए हैं मगर यह ध्यान नहीं दिया गया कि इस पर कितना लोड होना चाहिए. क्षमता से अधिक लोड होने की वजह से आए दिन एमसीबी जल जा रही है. जिसकी वजह से लोगों को घंटों बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है.

फॉल्ट दे रहा पेन

शहर के ढाई हजार बिजली कंज्यूमर्स को अंडरग्राउंड केबिल का फॉल्ट आए दिन पेन दे रहा है. इसके चलते सबसे ज्यादा बक्शीपुर इलाके के दीवान बाजार, दिलेजाकपुर, शेर कोठी और नखास रोड एरियाज के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. बिजली विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को शेर कोठी एरिया में अंडर ग्राउंड केबिल में फॉल्ट आ गया. जिसे खोजने में बिजली कर्मचारी मुश्किल में पड़ गए. इसके चलते कंज्यूमर्स को भी परेशानी का सामना करना पड़ा. काफी प्रयास के बाद जाकर फॉल्ट को ठीक किया जा सका जिसके बाद सप्लाई शुरू की जा सकी.

कोट्स

दोपहर में अचानक लाइन ट्रिप कर जा रही है. जिसकी वजह से गर्मी में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. लाइनमैन को सूचना दी जाती है तो भी मिनटो का काम घंटों में किया जाता है.

अमर

एमसीबी पर लोड अधिक है जिसकी वजह से बत्ती गुल हो जाती है. इससे लोगों को काफी परेशानी होती है.

सूरज प्रताप सिंह

सुबह अचानक शॉप की लाइन गुल हो गई. पता किया गया तो मालूम हुआ कि जिस एमसीबी से कनेक्शन दिया गया है वहां लाइन ट्रिप होने के चलते दिक्कत आ रही है.

उमेश चंद्र पांडेय

क्षमता से कम किलोवाट की एमसीबी लगाई गई है. इस पर लोड अधिक दिया गया है जिसकी वजह से यह दिक्कत आ रही है. इसकी शिकायत बिजली विभाग से कई बार की जा चुकी है.

नवीन जायसवाल

वर्जन

गर्मी की वजह से यह दिक्कत आ रही है. केबिल और एमसीबी को बराबर चेक करने का आदेश दिया गया है. जहां कहीं भी शिकायत मिल रही है उसे तत्काल दुरुस्त कराया जा रहा है.

- एके सिंह, अधीक्षण अभियंता शहर