- पॉलीथीन बैन के पहले दिन ही शहर के मार्केट्स में उड़ीं आदेश की धज्जियां

- धड़ल्ले स होता मिला प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल

GORAKHPUR: प्रदेश सरकार ने पॉलीथिन पर बैन तो लगा दिया लेकिन पब्लिक को शायद ही इससे कोई खास फर्क पड़ा है। बैन के पहले दिन ही शहर में खुलेआम आदेश की धज्जियां उड़ती देख तो ऐसा ही लगा। पॉलीथीन बैन के असर का जायजा लेने निकली दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम को तमाम मार्केट्स में खुलेआम पॉलीथीन इस्तेमाल होती मिली। धड़ल्ले से दुकानदार पॉलीथीन में ग्राहकों को चीजें दे रहे थे। ये हाल तब शासन की ओर से पॉलीथिन बैन कड़ाई से लागू कराने के लिए सभी जगहों पर छापेमारी के साथ कार्रवाई की तमाम कवायदें कराई गई थीं।

स्पॉट 1 - बेतियाहाता चौराहा

टाइम - दोपहर 12 बजे

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम बेतियाहाता चौराहे पर पहुंची। जहां फल की दुकान पर दुकानदार ग्राहकों को देने के लिए पॉलीथीन में फल रखकर इलेक्ट्रॉनिक तराजू पर तौल रहा था। कैमरा देखते ही वह पॉलीथीन छिपाने की कोशिश करने लगा। जब उससे बात की गई तो उसने अपना नाम नहीं बताया। उसका कहना था कि पॉलीथिन बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध है इसकी जानकारी है। बैन से पहले जो पॉलीथीन की खरीदारी की गई है उसे ही खपाया जा रहा है।

स्पॉट 2 - शास्त्री चौक

टाइम - दोपहर 12.30 बजे

शास्त्री चौक पर टीम पहुंची तो सड़क किनारे ठेले पर फल बेचने वाले दुकानदार भी आराम से पॉलीथीन का उपयोग कर रहे थे। ग्राहक बिना थैले के ही दुकान पर पहुंच फल खरीद रहे थे। दुकानदार ने प्लास्टिक के थैले में सामान दे दिया। जब टीम ने पूछा कि पॉलीथीन पर रविवार से ही बैन लगा है तो उनका कहना था कि पॉलीथीन के थोक कारोबारी आज भी चोरी छिपे प्लास्टिक का थैला बेच रहे हैं। अगर उन पर रोक लगाई जाए तो ही पॉलीथीन पर बैन लग सकता है। उनका कहना था कि हम लोगों के पास जो पॉलीथीन बचा है उसे ही निकाल रहे हैं।

स्पॉट 3 - घोष कंपनी

टाइम - 12.45 बजे

इसके बाद टीम घोष कंपनी चौराहे के पास सजी सब्जी की दुकानों के पास पहुंची। जहां कुछ ग्राहक सब्जियां खरीद रहे थे। कुछ तो अपने घर से ही थैला लेकर आए थे लेकिन कुछ खाली हाथ ही थे। दुकान के अंदर छिपा के रखे गए पॉलीथीन को धीरे से निकालकर दुकानदार लोगों को उसी में सब्जी थमा दे रहे थे।

स्पॉट 4 - टाउन हॉल

टाइम - दोपहर 1 बजे

टीम जब टाउन हॉल पहुंची तो एक पानी की दुकान के पास एक कतार में सब्जी व फल की दुकानें सजी हुई थीं। दुकानदारों सब्जी व फल के नीचे पॉलीथीन छिपाकर रखी थी। जब एक ग्राहक जामुन लेने पहुंचा तो उसके हाथ में थैला नहीं था। उसने दुकानदार से कहा कि जामुन लेना है, थैला तो नहीं लाया हूं। दुकानदार ने तुरंत ठेले के नीचे से प्लास्टिक थैला निकाला और ग्राहक को दे दिया।

सब्जी लेने जाएं तो थैला साथ ले जाए

- पैकेजिंग वाले कागज के थैले को काटकर कैरी बैग के रूप में प्रयोग करें।

- फल-सब्जी और जरूरत के सामाने लेने मार्केट के लिए निकलें तो साथ में थैला जरूर लेकर जाएं।

- कागज के चोंगे और कॉटन के बने महीन थैले का ही इस्तेमाल करें।

-पॉलीथीन का बिल्कुल इस्तेमान न करें। कपड़े वाले थैले का प्रयोग करें।

कोट्स

पॉलीथीन पर बैन लगा है इसकी जानकारी है। लेकिन दुकानदार खुलेआम पॉलीथीन में सामान रखकर खरीदारों को थमा रहे हैं। ऐसे में इन पर कार्रवाई होनी चाहिए जिससे पूरी तरह इस पर बैन लग सके।

- अजीत सिंह

प्रशासनिक अफसरों को पहले पॉलीथीन बनाने वाली कंपनियों और थोक कारोबारियों पर बैन लगाना चाहिए। यदि ऐसा होगा तो अपने आप शहर से पॉलीथीन का सफाया हो जाएगा।

- सागर प्रजापति

सरकार द्वारा पॉलीथीन बैन का कदम सराहनीय है। पॉलीथीन की बिक्री रोकने के लिए दुकानदार व खरीदारों को प्रेरित किया जाए और पॉलीथीन बेचने वालों पर कार्रवाई की जाए।

- रतन श्रीवास्तव

सिटी के मुख्य मार्केट में पॉलीथीन बैन का असर खास नहीं दिख रहा है। कुछ दुकानदार चोरी से पॉलीथीन खरीदारों को दे रहे हैं। ऐसे में इन पर लगाम लगाने की जरूरत है। इसके अलावा पब्लिक को भी जागरूक होना होगा तभी पॉलीथीन शहर से दूर हो पाएगा।

- उमाशंकर जायसवाल

वर्जन

पॉलीथीन बैन के लिए सभी अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वह इसका पालन कराएं। शहर में लगातार पॉलीथीन के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। अगर फिर भी कोई मनमानी करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना लगाया जाएगा।

- प्रेम प्रकाश सिंह, नगर आयुक्त