-वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज के स्थापना दिवस समारोह गवर्नर हुई शामिल

VARANASI

कोई बच्चा पढ़ने में अव्वल तो किसी को संगीत, खेल, पेंटिंग, साहित्य या अन्य क्षेत्रों में रूचि होती है। विद्यालयों का दायित्व है कि वह विद्यार्थियों के रूचि व क्षमता के अनुसार 'एक्टिविटी' कराएं। यह बातें यूपी गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने बुधवार को वल्लभ विद्यापीठ बालिका इंटर कॉलेज, भैरोनाथ के 62वें स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कहीं। उन्होंने कहा कि वर्षभर विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन कराने के लिए विद्यालय कैलेंडर बनाएं ताकि विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को निखारा जा सके।

स्टूडेंट्स ने लिया संकल्प

राज्यपाल ने छात्राओं को भोजन-पानी की बर्बादी रोकने का संकल्प दिलाया। कहा, एक दिन पानी की सप्लाई न होने पर महिलाएं आंदोलन करने लगती हैं। दूसरी ओर प्रतिदिन हजारों लीटर पानी बर्बाद कर दिया जाता है। उन्होंने छात्राओं से आधा गिलास पानी ही लेने की सलाह दी। कहा कि गंगा मइया सिर्फ काशी की ही नहीं, पूरे देश की है। ऐसे में दूसरों की भी चिंता करें। शादी या उत्सवों में जितनी जरूरत हो उतना ही प्लेट में खाना लें ताकि भोजन बर्बाद न हो सके।

रोपा आम का पौधा

गवर्नर ने स्कूल कैंपस में आम का पौधा भी रोपा। इसके अलावा फीता काटकर विज्ञान प्रदर्शनी का भी इनागरेशन किया। इस बीच छात्राओं ने विविध कार्यक्रमों की प्रस्तुति कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समूह नृत्य, राजस्थानी नृत्य व लोकगीत के माध्यम से खूब वाहवाही लूटी। संस्था के प्रबंधक संजय कुमार व अध्यक्ष कल्याण राय महराज ने स्वागत किया। संचालन नीलम सिंह व धन्यवाद ज्ञापन प्रिंसिपल डॉ। मुक्ता पांडेय ने दिया। समारोह में संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी, उप शिक्षा निदेशक ओंकार शुक्ला, डीआइओएस डॉ। वीपी सिंह, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सदस्य डॉ। हरेंद्र राय, शिवपूजन द्विवेदी व सहित अन्य उपस्थित रहे।