- राज्यपाल राम नाईक ने भेजी तीनों अहम घटनाओं की विशेष रिपोर्ट

- राज्य सरकार ने विगत 29 जून को राजभवन को दी थी रिपोर्ट

LUCKNOW: सूबे की सियासत में गर्माहट बढ़ाने वाले मथुरा, कैराना, दादरी कांड की विशेष रिपोर्ट राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को राज्यपाल राम नाईक ने भेज दी है। राज्यपाल ने यह रिपोर्ट शनिवार को राष्ट्रपति भवन प्रेषित की है ताकि राष्ट्रपति इसका संज्ञान ले सकें। मालूम कि राज्यपाल को मथुरा, कैराना और दादरी पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा विगत 29 जून को रिपोर्ट दी गयी थी। इसका अध्ययन करने के बाद राज्यपाल ने राष्ट्रपति को अपनी विशेष रिपोर्ट भेजी है।

सुझाव पर कर रहे कार्रवाई

राजभवन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने अपनी रिपोर्ट में राज्यपाल को अवगत कराया है कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे एवं अतिक्रमण को लेकर उनके द्वारा दिए गये सुझाव पर भी कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्य सचिव के माध्यम से सभी मंडलायुक्तों को पत्र भेजकर जानकारी मांगी गयी है कि सरकारी जमीनों पर कब से और कितने अवैध कब्जे हुए हैं तथा उस जमीन की मौजूदा मालियत क्या है। सरकारी भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त कराने के संबंध में किस प्रकार कार्रवाई की जायेगी, इस संबंध में भी मंडलायुक्तों से जानकारी मांगी गयी है।

तीनों मामले रहे चर्चित

मथुरा का जवाहरबाग कांड, कैराना में पलायन का मामला और दादरी में गोमांस मिलने की अफवाह के बाद भड़का सांप्रदायिक तनाव, तीनों ही मामलों ने सूबे की राजनीति पर भी खासा असर डाला है। तीनों मामलों में सही तथ्यों को सामने लाने के लिए राज्यपाल ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से रिपोर्ट देने को कहा था, साथ ही सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे को लेकर श्वेत पत्र जारी करने का अनुरोध भी किया था। तीनों ही प्रकरणों में सूबे में जमकर सियासत भी हुई थी।