- कौशल विकास से ट्रेंड सौ महिलाओं को सीएम देंगे नियुक्ति पत्र

-युवाओं के लिए लांच होगा ऑनलाइन कैरियर प्लेटफार्म लाइफसेट

- माई स्कूल माई वॉयस तहत 50 युवा लीडरों को होंगे प्रोत्साहित

LUCKNOW: सीएम अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत ट्रेंड क्00 महिला अभ्यर्थियों को स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर नौकरी का कॉल लेटर देंगे। यह कार्यक्रम क्ख् जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर सीएम अखिलेश यादव प्रदेश के युवाओं के लिए ऑनलाइन कैरियर प्लेटफॉर्म लाइफसेट भी लांच करेंगे। इससे प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार का अवसर मिल सके। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सीएम की पहल पर राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर 7 बड़ी औद्योगिक इकाइयों से अभ्यर्थियों को ट्रेंड और सेवायोजित करने का फ्लैक्सी एमओयू साइन किये जाएंगे। इनमें अमलगमेटेड बीन कॉफी ट्रेनिंग कम्पनी लि। (कैफे कॉफी डे) बंगलोर सुपर हाउस लि। कानपुर, लक्ष्मी कॉटसिन लि। कानपुर, जी ब् एस सिक्योर सॉल्यूशन, प्रा.लि। गुड़गांव, फ्यूचरशार्प नेटवर्क सॉल्यूशन प्रा.लि। नई दिल्ली और टेलीकॉम नेटवर्क सॉल्यूशन प्रा.लि। नई दिल्ली और इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस सिक्योरिटी ट्रेनिंग एण्ड मैनेजमेंट ग्रुप कम्पनी ऑफ जायकॉम इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी सिस्टम लि। मुम्बई शामिल हैं। इन सभी कम्पनियों का वार्षिक टर्न ओवर क्00 करोड़ रुपए से अधिक है।

इन सभी औद्योगिक इकाइयों द्वारा तीन से पांच वर्षो में लगभग भ्0 हजार अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण और मूल्यांकन कराकर इनमें से न्यूनतम 80 फीसदी प्रशिक्षणार्थियों को सेवायोजित कराया जाएगा। इसके अलावा प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को अधिक से अधिक संख्या में सेवायोजित कराने के लिए विभिन्न प्लेसमेंट एजेंसियों से मिशन द्वारा एमओयू किया जा रहा है। इसी क्रम में मैन पावर गु्रप द्वारा मिशन के माध्यम से प्रशिक्षित कम से कम क्00 अभ्यर्थियों को सेवायोजित किया जाएगा। इस गु्रप से भी एमओयू का हस्तांतरण इसी कार्यक्रम में किया जाएगा।

पहले फेज में क्म् हजार हुए थे ट्रेंड

प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा प्रथम चरण में लगभग क्म् हजार अभ्यर्थियों को प्रदेश के विभिन्न जनपदों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया गया था।

प्रोत्साहित किये जाएंगे भ्0 यंगस्टर

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा भारत अभ्युदय फाउण्डेशन के माध्यम से चयनित भ्0 युवा लीडरों को प्रोत्साहित किया जाएगा। ये सभी युवा लीडर माई स्कूल माई वॉयस परियोजना के तहत चयनित किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि क्भ् राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले लगभग दो हजार युवा विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री को अपने विद्यालय और समाज के बारे में अपने विचारों से अवगत कराया था। इन्हीं विद्यार्थियों में से भ्0 छात्र-छात्राओं को माई स्कूल माई वॉयस परियोजना के तहत प्रोत्साहित किया जाएगा।