RANCHI मोदी सरकार ने शनिवार को अपना आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में सबको साथ रखने की कोशिश की। लेकिन इस कोशिश में वह कामयाब होते नहीं दिखे। महिलाएं जेटली के बजट से कुछ खास प्रभावित नहीं हुई। उन्हें बजट से जो उम्मीदें थी वह अधूरी ही रह गई।

जरूरत की चीजें हो गई महंगी

आज महंगाई की मार से हर कोई परेशान है। आए दिन महंगाई बढ़ती ही जा रही है। हर बार आम बजट में यह उम्मीद रहती है कि फाइनेंस मिनिस्टर जब अपना बजट पिटारा खोलेंगे तो आम आदमी को महंगाई से निजात मिलेगी। लेकिन इस बार का बजट मिला जुला है। इस बजट में दवाईयां, होम लोन, केबल टीवी, फोन और मोबाइल का बिल महंगा हो गया है। जो चिंता का विषय है। इससे आम लोगों के जीवन पर असर पड़ेगा।

अनिमा चौधरी

नौकरीपेशा लोगों के लिए कुछ खास नहीं

आम बजट पब्लिक सेक्टर कंपनियों में काम करने वाले लोगों के लिए कुछ खास नहीं रहा। इसमें महंगाई से कैसे निपटा जाए इसका ध्यान नहीं रखा गया। साथ ही जरूरत की चीजें महंगी हो गई। जिसका असर महिलाओं पर पड़ेगा।

अंकुल सिन्हा

महंगाई से नहीं मिली लोगों को राहत

आम बजट से उम्मीद थी कि मिडिल क्लास फैमिली के लिए राहत की सौगात लेकर आएगा। लेकिन इस बजट में मिडिल क्लास को राहत नहीं मिली। बहुत सारी ऐसी जरूरत की चीजें है जो महंगी हो गई। आम आदमी के लिए बाहर छुट्टियों में जाना भी महंगा हो गया है। इसलिए यह बजट बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। महिलाओं के लिए कुछ मायने में यह बजट थोड़ा ठीक कहा जा सकता है।

मंजू वर्मा

और बढ़ जाएगी महंगाई

इस बजट में सर्विस टैक्स बढ़ाया गया है। जिससे काफी चीजों की कीमतों पर असर पड़ेगा। महिलाओं के लिए यह बजट बहुत खास नहीं है। इससे सिर्फ बड़े लोगो को ही फायदा मिलेगा। महंगाई बढ़ने से जेब कटेगी।

सबिता दुबे

लीक से हटकर है यह बजट

यह बजट लीक से हटकर जरूर है, लेकिन महिलाओं के लिए बहुत कुछ खास नहीं है। पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ना सीधे-सीधे महंगाई को बढ़ा देगा। जिसका असर घर के किचन में भी पड़ेगा। हमारा महीने का बजट ही गड़बड़ हो जाएगा।

कुमकुम