-मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वीसी में डीएम-नगरायुक्त से ली तैयारियों की जानकारी

-सर्वे को पूर्ण करने के दिए सख्त निर्देश, आपत्तियों का जल्द से जल्द करें निस्तारण

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: नगर निकाय चुनाव जून में कराए जा सकते है। इसको लेकर अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। मंगलवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश कुमार अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मेरठ के डीएम-नगरायुक्त से निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। रैपिड सर्वे की जानकारी के साथ-साथ निर्वाचन आयुक्त ने आपत्तियों के जल्द निस्तारण के निर्देश अफसरों को दिए हैं।

पारदर्शिता से हो रैपिड सर्वे

वीडियो कांफ्रेंसिंग में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने प्रदेश के सभी डीएम को निर्देश दिया कि जहां-जहां रैपिड सर्वे का कार्य कराया जा रहा है उसको वह कुशलता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराएं। वार्ड परिसीमन की प्राप्त आपत्तियों की सुनवाई एवं अन्तिम प्रकाशन में दो दिन का अन्तराल रखें और आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही अन्तिम प्रकाशन के लिए सूची मुख्यालय भेजें।

चेक करें ईवीएम

आयुक्त ने डीएम को निर्देश दिए कि वे ईवीएम की चेकिंग के लिए अधिकारियों की एक टीम गठित करें और नगर निकाय चुनाव में प्रयोग की जाने वाली ईवीएम के फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग को ध्यानपूर्वक करें ताकि चुनाव में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बनी रहे।

80 से 90 फीसदी सर्वे पूरा

डीएम मेरठ समीर वर्मा ने आयुक्त को बताया कि जनपद में नगर निगम, 2 नगर पालिका और 13 नगर पंचायतों में 80 से 90 प्रतिशत ओबीसी रैपिड सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया। नगर निगम में प्राप्त आपत्तियों का 26 अप्रैल को निस्तारण किया जाएगा। वीसी में एडीएम प्रशासन दिनेश चन्द्र, नगर आयुक्त देवेन्द्र सिंह कुशवाह, एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा मौजूद थे।

अब तक आई 173 आपत्तियां

मेरठ नगर निगम सीमा में 10 वार्ड को बढ़ाने के बाद घोषित परिसीमन से पब्लिक संतुष्ट नहीं है। अंतिम तिथि तक परिसीमन के विरोध में 173 आपत्तियां जिला प्रशासन को प्राप्त हुई हैं। ज्यादातर आपत्तियां भाजपा नेताओं, पार्षद या पूर्व पार्षदों के द्वारा की की गई हैं। एडीएम फाइनेंस गौरव वर्मा आज बचत भवन में प्रात: 11 बजे से आपत्ति निस्तारण तक नगरायुक्त डीकेएस कुशवाह एवं समिति के साथ आपत्तियों का निस्तारण करेंगे।

---

इनसेट

एमपी से आ रहीं ईवीएम

नगर निगम के चुनाव मध्य प्रदेश की ईवीएम से होगी। डीएम समीर वर्मा ने बताया कि मप्र से ईवीएम मंगाई जा रही है, ये नगर निगम में रहेंगी। एक कमेटी बनाकर सभी ईवीएम की जांच की जा रही है। मप्र के 5 जनपदों से ईवीएम आ रही हैं।

जनपद कंट्रोलिंग यूनिट बैलेट यूनिट

रीवा 1800 1600

सागर 600 -

सिहोर - 1500

शाजापुर - 1000

मंडला - 1200

--------------------------

कुल 2400 5300

--------------------------

महत्वपूर्ण तिथियां-

25 अप्रैल-नगर निगम, परीक्षितगढ़, करनावल से संबंधित आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि

26 अप्रैल-आपत्तियों की सुनवाई और निस्तारण

27 अप्रैल-सरधना, मवाना नगर पालिका, लावड़, हस्तिनापुर, सिवालखास, बहसूमा, दौराला, फलावदा और किठौर नगर पंचायत की आपत्तियों की अंतिम तिथि

29 अप्रैल-खरखौदा नगर पंचायत की आपत्तियों की अंतिम तिथि

---

बढ़ गई 3 नगर पंचायत

मेरठ जनपद में इस बार निकाय चुनाव में 3 नई नगर पंचायत हर्रा, खिर्वा और शाहजहांपुर को शामिल किया गया है। मेरठ नगर निगम के अलावा जनपद में अब 13 नगर पंचायत हो गई हैं जबकि मवाना और सरधना 2 नगर पालिका हैं।

चुनाव आयोग के निर्देश पर निकाय चुनाव की तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है। रैपिड सर्वे से लेकर विभिन्न प्रक्रियाओं को समय से पूर्ण करने आदेश अधिकारियों को दिए गए हैं।

समीर वर्मा, डीएम, मेरठ