सरकारी पेंशन योजनाओं की धनराशि कई माह से नहीं हुई रिलीज

दिव्यांग, कुष्ठावस्था दिव्यांग का नहीं आया पैसा, समाजवादी पेंशन बंद

ALLAHABAD: मौजूदा प्रदेश सरकार के कार्यकाल में तमाम पेंशन योजनाओं को लकवा मार गया है। इनका कई माह से पैसा रिलीज नहीं होने से लाखों लाभार्थी भटक रहे हैं। पिछली सरकार में संचालित समाजवादी पेंशन योजना को सीएम आदित्यनाथ योगी पहले ही बंद कर चुके हैं। वैकल्पिक योजना संचालित होनी थी, लेकिन उसकी अभी तक घोषणा नहीं हुई है।

समाजवादी पेंशन

1.42

लाख है जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या

500

प्रतिमाह मिलती थी लाभार्थियों को पेंशन

1500

करोड़ रुपये योजना में प्रत्येक तीन महीने पर जिले को भेजी जाती थी

वर्तमान स्टेटस

प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद योजना को मार्च से बंद कर दिया गया। बदले में दीनदयाल उपाध्याय पेंशन योजना या मुख्यमंत्री पेंशन योजना शुरू करने का वादा किया गया था, लेकिन कब शुरू होगी पता नहीं। पब्लिक भी विकास भवन का चक्कर काटकर थक गई है। इस योजना में प्रत्येक तीन माह में जिले को 1500 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जाती थी।

वृद्धावस्था पेंशन

1.11

लाख है जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या

400

रुपये प्रतिमाह मिलती थी लाभार्थियों को पेंशन

वर्तमान स्टेटस

योजना का पैसा जनवरी से रुका था। हाल ही में सरकार ने अप्रैल, मई और जून का पैसा रिलीज किया। जनवरी से मार्च तक की राशि अटकी है। शुरू में काफी बुजुर्ग पूछताछ के लिए आते थे, अब आना बंद कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बाद नए लाभार्थी भी काफी कम संख्या में आवेदन कर रहे हैं।

दिव्यांगजन पेंशन

19700

है जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या

3600

रुपये की पेंशन मिलती थी लाभार्थियों को सालाना

वर्तमान स्टेटस

अप्रैल से जून तक की राशि सरकार ने जारी नहीं की है। हां, यह जरूर कहा गया कि सालाना पेंशन को बढ़ाकर छह हजार रुपए कर दिया गया है। पहले काफी संख्या लाभार्थी पूछताछ के लिए आते थे, अब आना बंद कर दिया है।

दिव्यांगजन कुष्ठावस्था पेंशन

196

है जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या

2500

रुपये की पेंशन मिलती थी लाभार्थियों को हर माह

वर्तमान स्टेटस

अप्रैल से जून तक योजना का पैसा रिलीज नहीं हुआ है। लाभार्थियों की ओर से कई बार शासन को पत्र भेजा गया है। अब बताया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश सरकार पैसा रिलीज करेगी।

बॉक्स

अभी चल रहा है सत्यापन

समाजवादी पेंशन योजना के तहत पूरे प्रदेश में 55 लाख लाभार्थियों के खाते में राशि भेजी जाती थी। 3300 करोड़ की इस योजना का फिलहाल सत्यापन चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि प्रक्रिया जारी है और रिपोर्ट प्रदेश सरकार को भेजी जाएगी। लोगों का कहना है कि वादे के मुताबिक वैकल्पिक नाम के साथ योजना को चालू रखना चाहिए था।

सरकार के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। सीएम की घोषणा के बाद ही वैकल्पिक योजना के बारे में पता चल सकेगा। वृद्धावस्था पेंशन का तीन माह का पैसा आ गया है। बाकी तीन महीने की राशि का इंतजार हो रहा है।

सुधीर कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी

प्रदेश सरकार ने कहा है कि जल्द ही दिव्यांगों से जुड़ी दोनों योजनाओं का पैसा रिलीज किया जाएगा। जो लाभार्थी आते हैं उन्हें आश्वस्त किया जाता है। दिव्यांगजन योजना की राशि को बढ़ाया गया है।

विपिन उपाध्याय, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी