- सरकारी स्कूलों में बच्चों की रूचि बढ़ाने के लिए शासन देगा अटैंडंस अवार्ड

- सभी अधिकारियों को जारी किया गया है निर्देश

- स्कूलों में इसी सत्र से शुरू होगा अटैंडंस अवार्ड।

Meerut। सरकारी स्कूलों में अब बच्चों की स्कूलों के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए शासन ने नई पहल की है। अब स्कूलों में फुल अटैंडंस अवार्ड देने की नई कवायद शुरु की गई है। इसके लिए शासन ने सभी डीआईओएस को निर्देश भी जारी कर दिए हैं, इस सत्र से सभी स्कूलों में योजना लागू होगी।

बच्चों का बढ़ेगा रुझान

यूपी के सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम होने लगी है। आंकड़ों के मुताबिक हर दिन स्कूल में बच्चों की अटैंडंस 50 प्रतिशत रहती है। अक्सर ये देखा जाता है कि एक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे के पेरेंट्स भी उनके स्कूल जाने जाने में ज्यादा रुचि नहीं रखते हैं। शासन की ये अवार्ड योजना बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रेरित करेगी।

तो देंगे लास्ट में अवार्ड

सभी डीआईओएस से कहा गया है कि वो अपने शहर के सभी सरकारी माध्यमिक स्कूलों सूचना देकर अवार्ड योजना शुरु करवाएं। स्कूलों में इसी साल के लास्ट में सौ प्रतिशत अटैंडंस वाले बच्चों को अवार्ड भी दिया जाएगा। इसके लिए पहले से ही बच्चों को जानकारी में डाल दें। ताकि वो प्रेरित होकर स्कूलों आने में रूचि रखें। स्कूलों में बच्चों की अटैंडंस बढ़ सकें।

बेहतर होगा रिजल्ट

शासन के अनुसार अगर स्कूलों में बच्चों की अटैंडंस फुल रहेगी तो बच्चों की पढ़ाई के प्रति रोचकता बनेगी। अगर बच्चे रेगुलर पढ़ेंगे तो स्कूलों का रिजल्ट भी बेहरत आएगा.इसलिए बेहतर रिजल्ट के लिहाज से ही अटैंडंस फुल अवार्ड शुरु किया जा रहा है।

बच्चों में स्कूलों के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए व स्कूलों का रिजल्ट बेहतर करने के लिए अटैंडंस अवार्ड बहुत ही अच्छी पहल है। इससे बच्चों को प्रेरित किया जा सकता है।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस