- एमएमएमयूटी में पहली बार यूपी गवर्नर की अध्यक्षता में हुई 'कोर्ट' की बैठक

- बैठक में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से रखी गई प्रगति रिपोर्ट

- गवर्नर ने इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए दिए टिप्स

GORAKHPUR: स्टडी के साथ-साथ इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व के विकास पर भी जोर दिया जाए। यहां के स्टूडेंट्स की क्वालिटी को बढ़ाया जाए। मदन मोहन मालवीय जी के उद्देश्य के मुताबिक, यहां के स्टूडेंट्स को ऐसी शिक्षा मुहैया कराई जाए ताकि वह यहां से पढ़कर निकलने के बाद न सिर्फ नेशनल लेवल पर पहचान बनाए बल्कि इंटरनेशनल फेम बनें। यह बातें यूपी गवर्नर राम नाईक ने एमएमएमयूटी में ट्यूज्डे को हुई पहली 'कोर्ट' मीटिंग के दौरान कही।

क्0 अहम बैठकों को किया गया प्रजेंट

एमएमएमयूटी के गोल्डन जुबिली कमेटी रूम में 'कोर्ट' की बैठक में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से गवर्नर के सामने प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। दो घंटे चले इस अहम बैठक में इस बात का जिक्र किया गया कि क्7 दिसंबर ख्0क्फ् से यूनिवर्सिटी के क्रियाशील होने के बाद से कुल क्0 बैठकें यूनिवर्सिटी की तरफ से आर्गेनाइज की गई, जिसमें भ् बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट, ख् वित्त समिति, ख् एकेडमिक काउंसिल और एक परीक्षा समिति की बैठक शामिल रहीं। जितने भी बैठकें की गई, इन सभी कार्यो का क्रियान्वयन किया गया। बैठक में वीसी प्रो। ओंकार सिंह, प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा संजीव मित्तल, प्रमुख सचिव राज्यपाल जुतीका पटनाकर, विशेष सचिव उच्च शिक्षा, ओपी वर्मा, प्रमुख सचिव वित्त के प्रतिनिधि के रूप में डीडीयू के वित्त अधिकारी अतुल श्रीवास्तव, प्रो। आर यादव नामित सदस्य शामिल रहे।

प्रस्तुत किए गए प्रगति रिपोर्ट

- साल भर में बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठकें

- न्यू बिल्डिंग पर होने वाले खर्च का ब्योरा

- इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को मिलने वाली सुविधाएं

- 7भ् बेड के ग‌र्ल्स हॉस्टल, म् सेमिनार हॉल, म् लैब की डिटेल्स

ताकि व‌र्ल्ड लेवल पर बना सकें पहचान

कोर्ट मीटिंग समाप्त होने के बाद नामित सदस्य प्रो। आर यादव ने कहा कि इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के कम्यूनिकेशन स्कील्स पर जोर दीजिए, नेशनल और व‌र्ल्ड लेवल पर अपनी पहचान बनाए। प्लेसमेंट के नये-नये आइडियाज पर वर्क किए जाएं, ताकि यहां से पढ़कर निकलने वाले बच्चे आगे बढ़ सकें। उन्होंने यह भी कहा कि स्टूडेंट्स को इस कदर कॉम्पटेटिव लेवल पर प्रीपरेशन कराए जाएं ताकि वह नेशनल लेवल के कॉम्प्टीशन में भाग लें सकें। इसके अलावा छात्रों को हॉयर एजुकेशन के साथ-साथ सेल्फ इंप्लॉयटमेंट के लिए भी इंस्पॉयर करें।

इनपर भी हुई चर्चा

बढ़ी सीटों पर होंगे एडमिशन

कोर्स पहले अब

बीटेक फस्ट इयर फ्फ्0 म्00

बीटेक सेकेंड इयर म्म् म्म्

एमटेक ख्क्म् ख्क्म्

एमबीए म्0 म्0

एमसीए म्0 म्0

टोटल 7फ्ख् क्00ख्