-स्वास्थ्य विभाग द्वारा कूड़ा उठाने वाले वाहनों पर लगा रहा जीपीएस सिस्टम

-तत्काल प्वॉइंट पर पहुंचना होगा जरूरी, वरना होगी कार्रवाई

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले में म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को दुरुस्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग पहली बार ठोस कदम उठाने जा रहा है। कूड़ा उठाने वाले वाहनों पर जीपीएस लगाया जाएगा। इसके जरिए एक क्लिक में उसकी लोकेशन मिल जाएगी। ऐसे में पिछले सालों तक होने वाली कामचोरी से निजात मिलेगी। बता दें कि 2018 में हुए माघ मेले में यह ट्रायल किया गया था। हरी झंडी मिलने के बाद बड़े पैमाने पर जीपीएस सिस्टम इंस्टॉल किया जा रहा है।

हर सेक्टर में होंगे दो टिपर

इस बार मेले का एरिया भी बढ़ाया गया है और ऐसे में सेक्टर्स की संख्या भी 20 हो गई है। प्रत्येक सेक्टर में 6 टिपर वाहन लगाए जा रहे हैं। इन वाहनों के जरिए कूड़ा कलेक्ट कर उसे कॉम्पैक्टर में डाला जाएगा। ऐसे में प्रत्येक टिपर में जीपीएस सिस्टम इंस्टॉल किया जा रहा है। इनकी लोकेशन अधिकारी सीधे अपने मोबाइल फोन पर देख सकेंगे। अगर किसी सेक्टर में कूड़ा उठाने में देरी हो रही है तो टिपर को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए जा सकेंगे।

बसवार भेजा जाएगा कूड़ा

सैनिटेशन के तहत सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के निस्तारण के लिए स्वास्थ्य विभाग कई नए प्रयोग कर रहा है। टिपर में जीपीएस लगाने का निर्णय इसी में से एक है। फिलहाल मेला लगने की तैयारी चल रही है और अभी चार सेक्टर से कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि मेले में 20 सेक्टर में कुल मिलाकर लगभग 50 टन कूड़ा कलेक्शन होगा। इन प्रयोगों में कुंभ मेला स्वच्छता सलाहकार सलोनी गोयल की विशेष भूमिका रही है। अधिकारियों का दावा है कि इस बार मेले की सड़कों पर जरा भी कूड़ा नजर नही आएगा।

कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था

20 है कुंभ मेले में कुल सेक्टर की संख्या

120 कुल टिपर वाहन की संख्या

40 कुल कॉम्पैक्टर वाहन

20 कुल सेक्टर मेडिकल ऑफिसर

20 कुल सेक्टर सर्किल इंस्पेक्टर

50 टन प्रतिदिन मेले से निकलने वाला अनुमानित कूड़ा लगभग

0.9 टन प्रत्येक टिपर की क्षमता

14 टन प्रत्येक काम्पैक्टर की क्षमता

3050 कुल लगने वाले सफाईकर्मी

वर्जन

हमारा वादा है कि इस बार मेले में सड़क पर कूड़ा नहीं दिखेगा। इसके लिए कई हाइटेक सिस्टम इजाद किए जा रहे हैं। टिपर पर जीपीएस लगाने के साथ सफाई कर्मियों की संख्या में भी इजाफा किया गया है।

-डॉ। वीके मिश्रा, प्रभारी, म्युनिसिपल सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, कुंभ प्रयागराज