- हर ब्लॉक परिसर में होगा शपथ ग्रहण समारोह, 15 अधिकारी रहेंगे तैनात

- अधिकार से वंचित रहेंगे 156 प्रधान, प्रशासक के लिए लगा रहे जुगाड़

<- हर ब्लॉक परिसर में होगा शपथ ग्रहण समारोह, क्भ् अधिकारी रहेंगे तैनात

- अधिकार से वंचित रहेंगे क्भ्म् प्रधान, प्रशासक के लिए लगा रहे जुगाड़

BAREILLY:

BAREILLY:

संडे को क्0फ्7 ग्राम प्रधान संबंधित ब्लॉक मुख्यालयों पर शपथ ग्रहण करेंगे। दोपहर क्ख् बजे ब्लॉक परिसर में शपथ प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा। जो तहसीलदार और खंड विकास अधिकारी की निगरानी में होगा। बता दें कि फ्राइडे को पंचायती राज विभाग ने क्0फ्7 ग्राम पंचायतों को संगठित कर लिया। बाकी क्भ्म् ग्राम पंचायतों में दो तिहाई पंचायत सदस्य न होने से संगठित नहीं हो सकी। चुने गए ग्राम प्रधानों को सूचना शपथ ग्रहण में शामिल होने की सूचना दे दी गई है। साथ ही दोपहर क्ख् बजे शपथ ग्रहण कराने के निर्देश दिए हैं।

प्रशासक के लिए लगा रहे जुगाड़

जिन पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य चुनकर नहीं आए। वहां दो माह बाद दोबारा चुनाव होगा। चुनाव में करीब दो माह का समय है। ऐसे में विभिन्न पार्टियों से संबंधित नेता अधिकारियों पर दबाव बनाकर मनमुताबिक प्रशासकों की नियुक्त करने की जुगत लगा रहे हैं। बता दें कि इन प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम विकास अधिकारी को प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया जाएगा। दो माह तक प्रशासकों पर विकास कार्यो के लिए जारी होने वाली राशि को निकालने और खर्च करने का अधिकार होगा। ऐसे में मजबूत नेता, पूर्व अथवा वर्तमान प्रधान अपने अपने हथकंडे लगाकर मनमुताबिक प्रशासकों की तैनाती कराना चाह रहे हैं।

ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शपथ दोपहर क्ख् बजे शुरू होगी। प्रशासकों की तैनाती शासनादेश के अनुसार की जाएगी।

टीसी पांडेय, डीपीआरओ