शहर में पेयजल और दूर संचार की व्यवस्थाएं हुई ध्वस्त

बिना मैप के हो रही खुदाई

आगरा। शहर में इस समय कई स्थानों पर ग्रीन गैस की पाइपलाइन डाली जा रही है। इसके लिए हो रही खोदाई ने शहर की चाल बिगाड़ कर रख दी है। बिना मानक और मैप के इसका काम किया जा रहा है जिसके कारण यहां से निकलने वाली अन्य लाइनें जैसे पेयजल आपूर्ति, टेलीफोन और इंटनरेट की सेवाएं क्षतिग्रस्त हो रही हैं। लोगों की परेशानियां बढ़ रही हैं।

इन स्थानों पर बिछाई जा रही है लाइन

जयपुर हाउस, प्रताप नगर, आलोक नगर, मदिया कटरा, मानस नगर, पांडव नगर, लोहामंडी, खतैना, आदि क्षेत्रों में ग्रीन गैस की पाइप लाइन बिछाए जाने का काम चल रहा है।

पेयजल आपूर्ति ठप

ग्रीन गैस की पाइपलाइन के लिए की गई खोदाई से पेयजल आपूर्ति की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके अलावा टेलीफोन और इंटनरेट की लाइन भी कई स्थानों पर टूट चुकी है जिससे इन सेवाओं का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है और लोगों को दिक्कतें बढ़ गई हैं।

उड़ रहे धूल के गुबार

जगह-जगह सड़कों की खोदाई होने से धूल के गुबार उड़ रहे हैं। जहां खोदाई का काम खत्म हो गया है तो सड़क को ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। इसके कारण धूल उड़ती है और वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसकी जिम्मेदारी न तो जिम्मेदार विभाग लेता है और न ही ग्रीन गैस के अफसर। इसके चलते वायु प्रदूषण में भी इजाफा हो रहा है।

बिना मैप के हो रही खोदाई

ग्रीन गैस शहर में बिना मैप के खोदाई में जुटी हुई है। सवा से ढाई मी। की खोदाई की जा रही है। ग्रीन गैस के जिम्मेदार अफसर खोदाई से पहले विभागों से समन्वय नहीं बना पा रहे हैं। मैप न होने के कारण खोदाई के स्थान के बारे में ये जानकारी नहीं कि यहां जो अन्य पाइपलाइनें हैं, उनकी गहराई कितनी हैं और उनका एंगल क्या है। इस बारे में जानकारी न होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में ग्रीन गैस के मार्केटिंग मैनेंजर गीतेश कुमार से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।