- न्यू ट्रैफिक प्लान का फाइनल ट्रायल रहा सक्सेसफुल

- मंडे तक कंटिन्यू रहेगा न्यू प्लान, फिर की जाएगी स्टडी

- ट्रैफिक व्यवस्था में लगे स्टाफ को 5 हजार ईनाम की घोषणा

देहरादून,

फ्राइडे को दून पुलिस का न्यू ट्रैफिक प्लान सक्सेसफुल रहा। न्यू ट्रैफिक प्लान को मंडे तक कंटिन्यू रखा जाएगा। मंडे को एक बार फिर प्लान की फिजिकल स्टडी की जाएगी और जरूरत हुई तो कुछ फेरबदल कर सिटी एरिया में इसे लागू कर दिया जाएगा। फ्राइडे को न्यू ट्रैफिक प्लान का इंपेक्ट देखने के लिए खुद ट्रैफिक डायरेक्टर केवल खुराना और कप्तान अरुण मोहन जोशी एक घंटे तक घंटाघर में मौजूद रहे।

फाइनल ट्रायल, पब्लिक रही अवेयर

स्मार्ट सिटी के तहत सिटी के मेन चौराहों पर होने वाले कार्यो को देखते हुए दून में न्यू ट्रैफिक प्लान लागू किया जाना है। इसको लेकर बीते संडे को भी ट्रायल किया गया था। लेकिन पब्लिक को हुई परेशानी के कारण इसमें कुछ बदलाव कर फ्राइडे को फाइनल ट्रायल किया गया। एक-दो चोराहों को छोड़कर अधिकतर चौराहों पर पुलिस पब्लिक को अवेयर करते हुए न्यू ट्रैफिक प्लान के हिसाब से ट्रैफिक संचालित करती दिखी। अवेयरनेस के लिए चौराहों पर साइन बोर्ड लगाए गए थे, वन वे की जानकारी दी गई थी। इसके अलावा जहां रोड डिवाइडर ट्रैफिक में बाधा बन रहे थे उन्हें हटाया गया।

चौराहों पर अफसर तैनात

एसपी सिटी - एमकेपी चौक

एसपी ट्रैफिक - सर्वे चौक

सीओ सिटी - दर्शन लाल चौक

सीओ ट्रैफिक - ग्लोब चौक

सीओ डालनवाला - बहल चौक

सीओ मसूरी - हरिद्वार रोड

सीओ सदर -ऑरियन्ट चौक

रोड पर ही कप्तान का ऑफिस

कप्तान अरुण मोहन जोशी ने दिनभर सभी चौराहों की मॉनिटरिंग की और घंटाघर पर बैठकर ही अपना ऑफिस वर्क निपटाया। कप्तान ने बताया कि पहले ट्रायल में अवेयर न होने के कारण पब्लिक को प्रॉब्लम हुई थी। फाइनल ट्रायल के दौरान पब्लिक को हैंड पंफलेट, सोशल मीडिया व मीडिया के जरिए पब्लिक को अवेयर किया गया। बताया कि फाइनल ट्रायल सक्सेसफुल रहा। स्कूली बच्चों से फीड बैक लिया तो वे बेहद खुश नजर आए। बताया कि मंडे तक न्यू ट्रैफिक प्लान कंटिन्यू रहेगा।

दो चौराहों पर लगा जाम

फ्राइडे को हुए ट्रायल में पब्लिक तहसील चौक और दर्शनलाल चौक पर ही परेशान दिखी। इन जगहों पर वन वे होने की वजह से लोगों को लम्बी दूरी तय करनी पड़ी, जिस वजह से जाम भी लगा। कप्तान ने बताया कि आम दिनों में 150 पुलिसकर्मी ट्रैफिक को संभालते हैं, लेकिन जब तक न्यू ट्रैफिक प्लान लोगों को समझ में नही आता तब तक करीब 200 पुलिसकर्मी ड्यूटी देंगे।

सक्सेस पर 5 हजार का पुरस्कार

न्यू ट्रैफिक प्लान के सक्सेसफुल ट्रायल पर ट्रैफिक डायरेक्टर केवल खुराना द्वारा ट्रैफिक ड्यूटी में तैनात पूरे स्टाफ को 5 हजार रुपए पुरस्कार देने की घोषणा की। ट्रैफिक डायरेक्टर केवल खुराना ने दून के कप्तान अरुण मोहन जोशी के साथ घंटाघर पर बैठकर एक घंटे तक न्यू ट्रैफिक प्लान पर मंथन किया।

फ्राइडे को हुआ ट्रायल सक्सेसफुल रहा। इसे मंडे तक कंटिन्यू किया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो कुछ बदलाव किये जाएंगे। इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है ही नहीं।

- अरुण मोहन जोशी, कप्तान देहरादून