- सीएम ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे बनाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले अफसरों को किया सम्मानित

LUCKNOW: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे और समाजवादी पूर्वाचल एक्सप्रेस वे प्रदेश के ग्रोथ हाईवे साबित होंगे। आने वाले समय में इन परियोजनाओं से प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश भी लाभांवित होगा। देश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे को रिकॉर्ड समय में पूरा कराने में सहयोग देने वाले सभी अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना से साबित हो गया कि सरकारी परियोजनाएं भी टीम वर्क के माध्यम से समय से पूरी की जा सकती हैं। इस अवसर पर उन्होंने एक्सप्रेस वे के निर्माण में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया।

नवनीत सहगल की तारीफ की

सीएम शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे परियोजना के लिए भूमि क्रय में उल्लेखनीय कार्य करने वाले डीएम एवं अन्य अधिकारियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद डिंपल यादव भी मौजूद थीं। मुख्यमंत्री ने यूपीडा के सीईओ नवनीत सहगल को सम्मानित करने के साथ उनकी सूझबूझ एवं कर्मठता की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे विषम परिस्थितियों में भी परियोजनाओं को कुशलतापूर्वक पूरा कराने में दक्ष हैं। तमाम प्रयासों के बाद भी जब इस परियोजना पर पीपीपी मॉडल के माध्यम से आगे बढ़ना संभव नहीं हो पाया तो इसे ईपीसी पद्धति पर क्रियान्वित करने का निर्णय लिया गया। जिसमें तत्कालीन प्रमुख सचिव वित्त एवं वर्तमान में पंचम राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष आनंद मिश्रा का महत्वपूर्ण सहयोग था। नेताजी (मुलायम सिंह यादवव) की सलाह पर सरकार इस परियोजना को 22 माह में पूरा करने जा रही है। एक्सप्रेस वे की भूमि के लिए किसानों को निर्धारित दर का चार गुना भुगतान किया गया, जिसके फलस्वरूप किसानों में आर्थिक खुशहाली आयी। भूमि अधिग्रहण का यह तरीका अब बाकी राज्यों के लिए मिसाल बन चुका है। सरकार एक्सप्रेस वे के आसपास नगर बसाने के बजाए मंडियों की स्थापना कर रही है, जिससे देश एवं प्रदेश के बड़े नगरों को फल, सब्जी एवं दूध आदि आसानी से मिल सकें। इसी तरह राज्य सरकार पूर्वांचल के लोगों की खुशहाली के लिए समाजवादी पूर्वाचल एक्सप्रेस वे भी बनाने जा रही है।

इन्हें किया गया सम्मानित

समारोह में मुख्यमंत्री ने तत्कालीन आगरा के डीएम पंकज कुमार, फिरोजाबाद के विजय किरन आनंद, मैनपुरी के एसपी मिश्र तथा इटावा के चंद्रपाल सिंह एवं नितिन बंसल, औरैया की माला श्रीवास्तव, कन्नौज के राजेश कुमार एवं अनुज कुमार झा, कानपुर नगर की डॉ। रोशन जैकब, उन्नाव की सौम्या अग्रवाल, हरदोई के रमेश मिश्र तथा लखनऊ के राजशेखर को सम्मानित किया। इसके अलावा इन जिलों में तैनात रहे कई एडीएम भी सम्मानित किए गये। इसके अलावा यूपीडा में तैनात तत्कालीन अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष निरंजन, उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी राम सिंघासन प्रेम, महेश प्रसाद, आशुतोष कुमार दुबे, राजित राम गुप्ता, आनंद मोहन उपाध्याय, आशुतोष कुमार, रश्मि सिंह तथा प्रवीण कुमार को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी, मुख्य सचिव दीपक सिंघल, मुख्य सलाहकार आलोक रंजन, जीओसी मध्य कमान मेजर जनरल विनोद शर्मा, प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय अग्रवाल, प्रमुख सचिव वित्त राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव युवा कल्याण एवं खेलकूद अनीता भटनागर जैन, सचिव मुख्यमंत्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।