नक्सल प्रभावित एरिया में पुलिस करती है इसका इस्तेमाल, छत्तीसगढ़ पुलिस ने साधा सम्पर्क

हाल ही में भारी मात्रा में विस्फोटक और लांचर गायब हुए छत्तीसगढ़ से

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: रेलवे जंक्शन पर मिले तबाही के सामान की चर्चा चंद मिनट के भीतर पूरे देश में होने लगी। सेना के अधिकारियों ने जीआरपी के अफसरों से जानकारी की। इस न्यूज के वायरल होने जाने के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस ने भी जीआरपी से सम्पर्क साधा है। छत्तीसगढ़ पुलिस ने जो बताया उसके मुताबिक हाल ही में वहां से भारी मात्रा में विस्फोटक चोरी हुए हैं। अब इसे भी वेरीफाई किया जा रहा है कि कहीं यह वहीं से गायब हुआ सामान तो नहीं है।

सेना के शस्त्र गोदाम में लगी सेंध

सूत्रों के अनुसार छत्तीसगढ़ में शस्त्र गोदाम में सेंधमारी करके सामान गायब किया गया है। विस्फोटकों में क्या-क्या गायब हुआ है? इसका डिटेल तो अभी नहीं मिला है लेकिन इतना तो तय है कि यह गोदाम हाई सिक्योरिटी एरिया में है तो यहां सामान भी इसी स्तर का होगा। इस मामले में आईटीबीपी की लोकल युनिट की तरफ से मामला दर्ज कराया गया है। इसके बाद छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री ने भी देश भर में होने वाली ऐसी गतिविधियों पर नजर रखनी शुरू कर दी है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि तबाही का सामान सुबह साढ़े छह बजे जंक्शन से बरामद हुआ और दोपहर होते होते वहां से कॉल जीआरपी के पास आ गई और सामानों को वेरीफाई किया जाने लगा।

आएंगे छत्तीसगढ़ के अफसर

जीआरपी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूरी जानकारी होने के बाद छत्तीसगढ़ से आईटीबीपी की इंटेलीजेंस विंग जल्द ही यहां पड़ताल के लिए आ सकती है। इसका एक और कारण यह भी है कि इलाहाबाद का सीधा कनेक्शन छत्तीसगढ़ से है। ट्रेन से आसानी से सामान को इधर-उधर किया जा सकता है। लेकिन यह सवाल यहां उठ खड़ा हुआ कि ट्रांजेक्शन को इलाहाबाद में डिलीवर क्यों किया गया?

सेना जुटी छानबीन में

स्थानीय स्तर पर सेना के अधिकारी इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं। सूत्रों की मानें तो सेना की स्पेशल टीम जंक्शन पर मिले सामान के कोड को चेक करने में लगी है। इससे यह पता चल जाना तय है कि यह मैन्युफैक्चर कहां हुआ और सप्लाई कहां के लिए भेजी गई। सेना की इंटेलीजेंस विंग ने लांचर और विस्फोटक पर मिला डिटेल जांच के लिए दूसरी युनिटों में भी शेयर कर दिया है।