- चंदौली, गाजीपुर और जौनपुर के करीब 25000 से ज्यादा कैंडिडेट्स होंगे शामिल

- जीआरपी और आरपीएफ की ज्वाइंट टीम संभालेगी सुरक्षा व्यवस्था की कमान

- रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स को न हो प्रॉब्लम, इसपर होगा फोकस

GORAKHPUR : संडे को होने वाले सिपाही भर्ती एग्जाम के लिए रेलवे स्टेशन पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसमें जीआरपी हो या फिर आरपीएफ दोनों ही की प्रियॉरिटी में पैसेंजर्स सेफ्टी के साथ उनकी कनवीनियंस शामिल है। पैसेंजर्स को कोई प्रॉब्लम न आए, इसके लिए जीआरपी और आरपीएफ दोनों ने ही तैयारी स्टार्ट कर दी है। टीम फॉर्म कर दी गई है, जो मार्निग से ही एक्टिव हो जाएगी। वहीं पुलिस लाइंस से भी एक्स्ट्रा फोर्स मंगवाई गई है, जो सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग करेगी।

ब्0 हजार की बढ़ेगी आवाजाही

रेलवे भर्ती एग्जाम में चंदौली, गाजीपुर और जौनपुर एरियाज से कैंडिडेट्स एग्जाम देने के लिए आ रहे हैं। इसमें जहां गोरखपुर में ख्भ् हजार कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे, वहीं गोरखपुर से भी तकरीबन क्भ् हजार कैंडिडेट्स एग्जाम देने दूसरे सेंटर्स पर जाएंगे। ऐसे में रेलवे प्लेटफॉर्म का लोड बढ़ना तय है। वहीं रेल एडमिनिस्ट्रेशन आम दिनों के मुकाबले फ्0 से ब्0 हजार की एक्स्ट्रा गैदरिंग का अनुमान लगा रहा है। साथ ही उन्होंने उसी हिसाब से तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

हर प्लेटफॉर्म पर तैनात किए जाएंगे इंचार्ज

सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स ईस्टर्न एरियाज से आने हैं, इसलिए रेलवे स्टेशन पर वाराणसी की ओर से आने वाली गाडि़यों पर खास निगाह रहेगी। जीआरपी प्रभारी गिरिजा शंकर त्रिपाठी ने बताया कि पैसेंजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसमें हर प्लेटफॉर्म पर एक इंचार्ज नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही ड्यूटी चार्ट भी फाइनल किया जा चुका है, जो सैटर्डे मार्निग से लागू हो जाएगा। इसके साथ ही एसी कोचेज में सफर करने वाले पैसेंजर्स को प्रॉब्लम न हो, इसपर भी ध्यान रखा जाएगा। जीआरपी के सभी सिपाहियों को स्टेशन न छोड़ने के निर्देश दिए जा चुके हैं, प्रभारी राजेश कुमार के नेतृत्व में आरपीएफ भी इसमें पूरी तरह से सहयोग कर रही है।

इमरजेंसी हो तभी चेंज करें प्लेटफॉर्म

जीआरपी प्रभारी ने बताया कि एग्जाम के मद्देनजर स्टेशन मैनेजर को भी इसमें सहयोग के लिए लेटर दिया जा चुका है। इसके साथ ही उनसे यह भी रिक्वेस्ट की गई है कि जिन ट्रेंस का प्लेटफॉर्म पहले से निर्धारित हैं, उन्हें चेंज न करें। अगर एकदम इमरजेंसी हो तो तभी ऐसा स्टेप लें। इससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो जाती है, जो वहां के माहौल को काफी चेंज कर सकती है।

संडे को होने वाले एग्जाम के मद्देनजर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही प्लेटफॉर्म वाइज टीम फॉर्म की गई है, जो सुरक्षा व्यवस्था संभालेगी। जीआरपी के साथ पुलिस लाइंस से भी एक्स्ट्रा फोर्स मंगवाई जा रही है।

- गिरिजा शंकर त्रिपाठी, प्रभारी, जीआरपी