-200 फुट लंबे और 35 फुट ऊंचे मंच से होगा संबोधन

-सूर्य की आकृति के मंच के लिए तैयार किया जा रहा होर्डिग

Meerut । जागृति विहार में 25 फरवरी को आयोजित होने जा रहे आरएसएस के राष्ट्रोदय को यादगार बनाने के लिए कार्यकर्ता पूरे जोश के साथ तैयारियों में जुटे हैं। समागम के लिए करीब 650 एकड़ में फैले विशाल जागृति विहार एक्सटेंशन की जमीन का नक्शा बदलकर एक नया शहर ही बसाया जा रहा है। इस समागम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 93 वर्ष के सफर में पहली बार तीन लाख से ज्यादा स्वयंसेवक एक स्थान पर जुटेंगे। महा समागम का मंच इस समागम का सबसे अधिक यादगार हिस्सा होगा। इस मंच पर बकायदा लिफ्ट के माध्यम से अतिथियों को लाया जाएगा।

बन रही लिफ्ट

कार्यक्रम में मुख्य संबोधन सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे। खास बात रहेगी कि संघ चालक 35 फुट ऊंचे मंच पर लिफ्ट से पहुंचेंगे। इस लिफ्ट को मंच के बराबर में बनाया जा रहा है। मंच की लंबाई 200 फुट व चौड़ाई 100 फुट है। मंच को करीब 200, 200 फुट लंबे उगते हुए सूरज की आकृति के विशाल बैनर से सजाया जाएगा। मैदान में 20 एलईडी लगाए जाएंगे, जिससे स्वयंसेवक मुख्य वक्ता का संबोधन आसानी से सुन सकेंगे।

बार कोड से मिलेगा प्रवेश

समागम में प्रवेश के लिए करीब सभी कार्यकर्ताओं को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। इन प्रवेश पत्र को नौ स्थानों से बारकोड चेक होने के बाद कार्यकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। समागम के दौरान करीब चार से पांच हजार वाहनों के लिए छह स्थान पर पार्किंग निश्चित की गई है।

समागम के विशेष तथ्य-

- महानगर क्षेत्र से

- 93364 स्वयंसेवक महानगर क्षेत्र से और 218214 ग्रामीण क्षेत्र से आएंगे

- 222791 स्वयंसेवकों की उम्र 40 वर्ष से कम होगी

- 94489 छात्र करेंगे समागम में शिरकत

- 311578 पंजीकृत स्वयंसेवकों की संख्या

- संघ की दृष्टि से 25 जिलों में बांटे मेरठ, सहारनपुर और मुरादाबाद मंडल

- मेरठ प्रांत से 363 खंड व नगर, 987 मंडल, 1553 बस्तियां एवं 10580 गांव शामिल

खाने के पैकेट का इंतजाम

कार्यक्रम प्रभारी एवं पूर्व प्रांत प्रचारक सूर्यप्रकाश टांक ने समागम के विषय में जानकारी देने के लिए पत्रकार वार्ता की। उन्होंने बताया कि समागम में 40 वर्ष से कम उम्र वाले करीब 75 फीसदी लोग शामिल होंगे। नौ स्थानों पर सात से दस किमी पहले स्वयंसेवकों के लिए भोजन उपलब्ध होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वामी अवधेशानंद गिरी करेंगे। प्रेस वार्ता में उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के प्रचार प्रमुख कृपाशंकर, पूर्व प्रांत संघचालक सूर्यप्रकाश टांक, राष्ट्रोदय संचालन समिति के अध्यक्ष व महानगर संघचालक विनोद भारतीय और प्रचार प्रमुख अजय मित्तल समेत कई अन्य शामिल हुए।

फोटो-

पहल संस्था द्वारा देशभक्ति के स्लोगन लिखे गए

राष्ट्रोदय के द्वार पर की सफाई

मेरठ: पहल एक प्रयास संस्था ने रविवार को जागृति विहार एक्सटेंशन में राष्ट्रोदय प्रवेश द्वार पर सफाई अभियान चलाया। अभियान के दौरान स्वयंसेवकों ने आसपास पडे़ कूडे़ व घासफूस को उठाया। स्वयंसेवकों ने एक्सटेंशन के नाले की दीवारों पर देशभक्ति के स्लोगन भी लिखे। अभियान के दौरान आरएसएस के प्रांत प्रचारक धनीराम एवं प्रेमचंद व मुकेश सिंघल ने पहल टीम का उत्साहवर्धन किया। अभियान के कप्तान प्रिंसराज, मनोज प्रजापति, प्रशांत सागर, राहुल स्यानवाल व पहल टीम के अन्य सदस्य रहे।

---

पुलिस-प्रशासनिक अफसर पहुंचे

फोटो-103 जागरण

मेरठ: 25 फरवरी को प्रस्तावित राष्ट्रोदय के मद्देनजर रविवार को पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने मौका मुआयना किया। एसएसपी मंजिल सैनी, एसपी सिटी मान सिंह चौहान, एडीएम सिटी मुकेश चंद्र, एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी आदि के अलावा आयोजक मौजूद थे। एसएसपी ने सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। वहीं एडीएम सिटी ने व्यवस्था में लगे आवास विकास, एमडीए एवं अन्य विभागों को समय से एप्रोच रोड, ग्राउंड आदि दुरुस्त करने के निर्देश दिए। एसएसपी ने आयोजकों के साथ बैठकर आवागमन एवं ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान को तैयार किया।