- शहर के बाजारों में छाई राखी की रौनक

- पर्सनलाइज्ड राखियों की भी हो रही बुकिंग

आगरा। भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए बहनें बाजारों में स्पेशल राखी की तलाश में जुट गई हैं। शहर के मुख्य बाजार शाहगंज, राजामंडी, फव्वारा, लुहार गली समेत कई बाजारों में राखियों की दुकानें सज गई हैं। इस बार गुजरात की राखियों को काफी पसंद किया जा रहा है। साथ ही बच्चों के लिए स्पेशल कार्टून की राखियां आई हुई हैं। राखी विद कीरिंग की खूब डिमांड देखी जा रही है।

भाई देंगे ताउम्र रक्षा करने का वादा

भाई की लंबी उम्र के साथ खुद की सुरक्षा को एक डोर से बांधने के लिए बहनें रक्षाबंधन के दिन राखी बांधेगीं। बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। वहीं भाई भी बहन की ताउम्र रक्षा करने का वादा करता है। समय के साथ ही राखियों की पसंद भी बदल गई है। अब सिंपल राखियों के साथ ही भाई की फोटो लगी राखियां भी ऑनडिमांड हैं। बहनें भाई की डिजिटल फोटो लेकर स्टूडियों में अपनी पसंद की राखियां डिजाइन करवा रहीं हैं। साथ ही गिफ्ट में भी उनकी फोटो लगा रहीं हैं।

गुजराती राखी की खूब डिमांड

बदलते दौर में बहनों का प्यार इसबार फिर रेशम की डोर से जुड़ गया है। ताम-झाम से दूर बहनें रेशम की डोर वाली राखियां ज्यादा पसंद कर रहीं हैं। धागे की सैकड़ों डिजाइन की राखियां मार्केट में मौजूद है। लाल, मेहरून और पीले रंग के धागों में लगे खूबसूरत मोती राखियों को और आकर्षक बना रहे है। बाजार में गुजरात, राजस्थान, मुंबई, कोलकाता और दिल्ली की राखियां मौजूद हैं, लेकिन इन सभी में गुजरात की राखियां की खासी डिमांड है।

बच्चों को भा रहा छोटा भीम

छोटे भाई की कलाई पर राखी बांधने के लिए बहन डोरी मॉन और छोटा भीम को ले रही हैं। कार्टून की डिजाइन की खूब राखियां मार्केट में मौजूद है। इन कार्टून की राखियों को कीरिंग विद राखी का लुक दिया गया है। जिससे राखी के साथ ही कीरिंग की तरह भी इनका प्रयोग किया जा सके।

महिलाओं द्वारा गुजराती राखी को अधिक पसंद किया जा रहा है। पूजा की थालियां भी उपलब्ध हैं। बाजारों में 20 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की राखियां मौजूद है।

रमेश कुमार, दुकानदार