- यूपी बोर्ड में राजकीय व सहायता प्राप्त स्कूलों को निर्देश

- एजुकेशन स्तर को बेहतर बनाने के लिए फैसला

मेरठ। स्कूलों में शिक्षा के गिरते स्तर को ऊंचा उठाने के लिए शासन की ओर से पहल शुरु की गई है। वहीं, स्कूल में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ आइडिया देने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा।

सम्मानित होंगे टीचर्स

राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों के बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने के लिए शिक्षकों से आइडिया लेकर पढ़ाया जाएगा। योजना के तहत 25 सर्वश्रेष्ठ सुझावों का चयन कर सुझाव देने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। जिसे शासन स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। वहीं जिले से 10 टीचर्स को जिला स्तर पर अवार्ड दिया जाएगा।

स्थिति में होगा सुधार

गौरतलब है कि प्रदेश में यूपी बोर्ड के राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में पढ़ाई की स्थिति काफी खराब है। एक समय था जब राजकीय कॉलेजों में दाखिले पाने के लिए मारामारी रहती थी। लेकिन आज स्थिति दूसरी है। इसकी मुख्य वजह खराब शिक्षण व्यवस्था है। प्रदेश सरकार ने नए सत्र में इन स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित की है। उन्हीं में से एक है इंवेस्टेड इंप्रूवमेंट इन एजुकेशन इनिशिएटिव। इसके तहत ही शिक्षकों से आइडिया लिया जाएगा।

छात्रों की रुचि का ध्यान

शिक्षकों को आइडिया भेजते समय बच्चों की रुचि का पूरा ध्यान रखना होगा। डीआईओएस स्तर पर आइडिया का चुनाव होगा। इसके बाद निदेशालय स्तर पर एक कमेटी गठित कर सिलेक्शन करेंगे।

कुछ ऐसे आ रहे आइडिया

- बच्चों को मैथ्स खेलों के जरिए पढ़ाया जाए।

- शॉर्ट ट्रिक व यूनिक आइडियाज देकर फॉर्मूले सिखाए जाए।

- कहानियों के जरिए फॉर्मूले पढ़ाए जाए।

- जीवन परिचय काल्पनिक कथाओं के माध्यम से पढ़ाया जाए।

- निबंध को रियल लाइफ से जोड़कर ही याद कराया जाए।

- प्रैक्टिकल के जरिए साइंस जल्दी समझ आएगा।

क्या कहते हैं शिक्षक

मेरे हिसाब से मैथ्स कोई रटाने का विषय नहीं है। मैथ्स में शार्ट व रोचक ट्रिक से सिखाया जा सकता है। ये मेरा आइडिया है।

-रमा सक्सेना

मुझे ये बहुत अच्छी योजना लगी, इससे शिक्षको को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इसके साथ ही नए आइडिया से पढ़ने में भी रुचि आएगी।

-आंचल

ये बहुत अच्छी योजना है, इसके तहत बच्चों को पढ़ाने में शिक्षकों को भी रुचि आएगी। बच्चे भी रोचकता से पढ़ेंगे।

-मिथलेश