-फरह निवासी बच्ची को दो दिन पहले किया गया था भर्ती

-खून की कमी होने पर चढ़ाया गया था खून

आगरा। ताजनगरी में स्वाइन फ्लू ने तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। तीन दिन के अंदर लगातार दो केस आने से विभाग में हड़कम्प मच गया है। शनिवार को दो साल की एक बच्ची में खून की जांच के दौरान एच1एन1 पॉजिटिव पाया गया। बच्ची को एसएन इमरजेंसी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। शहर में स्वाइन फ्लू का यह एक माह में तीसरा मामला है।

दो दिन पहले कराया था भर्ती

फरह स्थित मखदूम गांव की दो साल की बच्ची को बुखार की शिकायत पर परिजनों ने एसएन की इमरजेंसी में भर्ती कराया था। दो दिन से बच्ची का इलाज एसएन के बाल रोग विभाग में चल रहा था। बुखार न उतरने के कारण बच्ची का ब्लड टेस्ट एसएन की माइक्रोबॉयालोजी में कराया गया। ब्लड टेस्ट में स्वाइन फ्लू का वायरस एच1एन1 पॉजिटिव पाया गया। स्वाइन फ्लू की पुष्टि होते ही बच्ची को वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया।

पांच बार टूटी निडिल

स्वाइन फ्लू से ग्रसित बच्ची के परिजनों ने बताया कि बच्ची में खून की कमी हो गई थी। खून की पूर्ति करने के लिए पिता ने अपना खून दिया था, लेकिन एसएन के अनट्रेंड स्टाफ ने खून चढ़ाने की बजाय उसे आधा से ज्यादा बहा दिया। परिजनों ने बताया कि बच्ची का खून चढ़ाते वक्त डॉक्टर ठीक से निडिल ही नहीं लगा पा रहे थे। निडिल ठीक से न लगी होने के कारण कई बार उसे जगह बदल-बदल कर लगाया है। इस दौरान करीब पांच पर निडिल टूटी।

तीसरा केस आया सामने

शनिवार को दो साल की बच्ची में स्वाइन फ्लू की पुष्टि से पहले भी दो केस सामने आ चुके हैं। गुरुवार को पथौली की एक 18 माह की बच्ची में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी जबकि इससे पहले दस साल की एक लड़की में भी यह वायरस पॉजिटिव पाया गया था। सबसे खास बात ये हैं कि अब तक जो तीन केस सामने आए हैं वह बच्चों में ही पाए गए हैं।

खांसने और छीकनें से फैलता है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू एक घातक बीमारी है। जो सुअरों से फैलती है। सबसे पहले इस बीमारी के लक्षण मैक्सिको के वेराक्रूज इलाके के एक पिग फार्म के आस पास रह रहे लोगों में पाए गए थे। स्वाइन फ्लू सुअरों के बुखार को कहते है। यह उनकी सांस से जुड़ी बीमारी है। यह बीमारी जुकाम से जुड़े एक वायरस से पैदा होती है। ये वायरस चार प्रकार के होते है। एच1एन1, एच1एन2, एच3एन2 और एच3एन1. इनमें सबसे खतरनाक वायरस एच1एन1 है, जो लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू

स्वाइन फ्लू एक संक्रामक रोग है, जो दो तरह से फैलता है। पहला स्वाइन फ्लू से ग्रसित व्यक्ति को छूने या मिलने से। दूसरा, स्वाइन फ्लू से ग्रसित रोगी की सांस के जरिए। छीकनें, खांसने और गले मिलने से भी यह वायरस फैलता है।