- हर उम्र के लोगों में दिखा हग-डे सेलिब्रेट करने का क्रेज

-हग-डे पर कराया अपनेपन का अहसास

बरेली:

वैलेंटाइन वीक का छठा दिन यानि हग डे वेडनसडे को बेहद उत्साह के साथ मनाया गया। प्रेमी जोड़े ही नहीं दोस्तों और फेमिली मेंबर्स ने भी एक दूसरे को हग कर इस दिन को यादगार बनाया। हालांकि लोगों की माने तो यह पश्चिमी सभ्यता का प्रतीक है, लेकिन अब इसे भारत में भी खासतौर से सेलिब्रेट किया जाता है। हग डे का मतलब होता है एक दूसरे को गले लगाने का दिनप्रेमी और दोस्त इसे प्रेम का इजहार करना मानते तो वहीं डॉक्टर्स की माने तो गले लगना एक थेरेपी की तरह ही होता है और गले लगना कई तरह के तनाव को भी दूर करता है।

हर उम्र के लोगों ने सेलिब्रेट किया हग-डे

दरअसल किसी के गले लगना या किसी को गले लगाना एक भरोसे का प्रतीक होता है। आप किसी पर विश्वास करते हैं, तभी उनसे अपने दुख-सुख साझा करते हैं और उन्हें ही अपनी ताकत भी मानते हैं। यह खास दिन वेलेंटाइन वीक के छठवें दिन यानि 12 फरवरी को मनाया जाता है। हर उम्र के लोगों में हग डे को लेकर खासा उत्साह दिखा। सभी ने अपने साथी के साथ व्हाट्सएप या फेसबुक पर कुछ हैप्पी हग डे पिक्स भी शेयर कर विश किया।

हग-डे के फायदे

-हग करने से मूड अच्छा होता है। जब कोई किसी के गले लगता है तो ब्लड में सेरोटोनिन नामक हार्मोन निकलता है जिससे खुशी महसूस होती है।

-हग करने से विश्वास मजबूत होता है। जी हांआमतौर पर हम किसी के गले तभी मिलते हैं जब हमें कोई पसंद हो। ऐसे में एक प्यारी सी जादू की झप्पी एक दूसरे के प्रति विश्वास को और भी बढ़ा देती है।

-गले लगने से ब्लड में एक हार्मोन का स्त्राव होता है जो बीपी को कंट्रोल में रखता है। यह तनाव और घबराहट से बचाए रखता है।