- परिवहन निगम की किसी भी श्रेणी की बस में दिव्यांगों को मिलेंगी चार सीट

- बस अड्डों पर दिव्यांगों के लिए रखी जाएंगी ट्राईसाइकिल और व्हीलचेयर

आगरा। रोडवेज बसों में दिव्यांगों की अहमियत बढ़ गई है। उनके लिए चार सीट रिजर्व की गई हैं। लम्बे समय से वे सरकार से मांग करते आ रहे थे। पहले दिव्यांगों के लिए केवल दो सीट ही आरक्षित थीं। जिनकी संख्या में दोगुना कर दिया गया है। यही नहीं दिव्यांगों के लिए बस स्टैंड्स पर ट्राइसाइकिल व्हील चेयर की सुविधा भी अवेलेवल कराई जाएगी।

किसी भी श्रेणी की बस में कर सकेंगे सफर

दिव्यांगों के लिए परिवहन निगम की किसी विशेष श्रेणी की बस में यह व्यवस्था नहीं की गई है, बल्कि किसी भी श्रेणी की बस में दिव्यांगों के लिए चार सीट रिजर्व की गई हैं। वे फ्री में सफर कर सकेंगे। कोटा बढ़ाने के लिए दिव्यांग लम्बे समय से मांग करते आ रहे थे।

ट्राईसाइकिल और व्हीलचेयर की होगी व्यवस्था

आरएम को शासन से निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी बस अड्डों पर ट्राईसाइकिल और व्हीलचेयर की व्यवस्था कराएं। ताकि किसी भी दिव्यांग को बस अड्डे पर पहुंचने के बाद बस तक पहुंचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो सके। आरएम ने सभी एआरएम को इस संबंध में पत्र भेजा, ताकि समय पर सभी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सके। वहीं सीट बढ़ाए जाने का आदेश भी रोडवेज मुख्यालय से सभी आरएम ऑफिस भेजा गया है।

सीएमओ का प्रमाण पत्र है जरूरी

यह सुविधा उन्हीं दिव्यांगों को दी जाएगी, जो 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं और उसके पास सीएमओ का सर्टीफिकेट है। अगर इससे कम है तो इस सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा।

सहायक को भी फ्री में सफर करने का मिलता है मौका

40 प्रतिशत से ऊपर दिव्यांगता वाले दिव्यांग को फ्री में सफर करने की सुविधा है। वहीं 80 और इससे ऊपर दिव्यांगता है तो उसके साथ ही उसके सहायक को भी फ्री में सफर करने की परिवहन निगम की बसों सुविधा दी गई है।