कानपुर। 19 मार्च 1978 काे श्रीलंका में जन्में रंगना हेराथ श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के प्रमुख गेंदबाजाें में से एक रहे हैं। रंगना उन चुनिंदा क्रिकेटराें में शामिल हैं जिन्हाेंने दाे सदियाें में क्रिकेट खेला। हेराथ ने 20वां सदी में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था और 21वीं सदी में रिटायर हुए। इस स्पिन गेंदबाज ने अभी पिछले साल ही क्रिकेट काे अलविदा कहा है। क्रिकइन्फाे पर उपलब्ध जानकारी रंगना ने साल 1999 में टेस्ट डेब्यू किया था और 2018 में रिटायर हुए।

आज ही पैदा हुआ था वो क्रिकेटर,जिसके नाम में हैं 46 लेटर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था पहला मैच

हेराथ ने सितंबर 1999 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। उस वक्त हेराथ की उम्र 21 साल थी। इस श्रीलंकाई गेंदबाज को टेस्ट से वनडे में आने में पांच साल लग गए। हेराथ पहला वनडे मैच 2004 में जिंबाब्वे के खिलाफ खेलने उतरे थे। हालांकि टेस्ट में उनका गेंदबाजी रिकॉर्ड वनडे से बेहतर है। क्रिकइन्फो के मुताबिक, रंगना ने 93 टेस्ट मैच खेलकर 433 विकेट अपने नाम किए। इसमें 9 बार उन्होंने 10 विकेट, 34 बार 5 विकेट और 20 बार मैच में 4 विकेट लेने का कारनामा किया। वहीं वनडे की बात करें तो हेराथ ने 71 मैच खेलकर 74 विकेट अपने नाम किए।

33 साल की उम्र में खेला था पहला टी-20

रंगना हेराथ टेस्ट व वनडे में बेहतरीन गेंदबाज तो रहे मगर उन्हें टी-20 टीम में आने में काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। हेराथ ने पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच 2011 में खेला था उस वक्त उनकी उम्र 33 साल थी। हेराथ ने सिर्फ पांच साल टी-20 खेला। इस दौरान वह सिर्फ 17 मैचों में नजर आए और उन्हें कुल 18 विकेट मिले। हेराथ ने आखिरी टी-20 मैच 2016 में खेला था।

आज ही पैदा हुआ था वो क्रिकेटर,जिसके नाम में हैं 46 लेटर

खिलाड़ियों ने दी शानदार विदाई

रंगना हेराथ को उनके आखिरी मैच में साथी खिलाड़ियों ने शानदार विदाई दी थी। नवंबर 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ गाले मैदान में उतरते ही उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सभी साथी खिलाड़ी लाइन से खड़े होकर बैट हवा में उठाए थे और उसके नीचे से हेराथ निकल रहे थे। हेराथ कितने दिग्गज खिलाड़ी रहे इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि मुथैया मुरलीधरन के बाद श्रीलंकाई क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में रंगना हेराथ का नाम आता है।

इनके नाम में है 46 लेटर

रंगना हेराथ श्रीलंकाई क्रिकेटर रहे हैं, ऐसे में उनका नाम भी काफी बड़ा है। इनका पूरा नाम Herath Mudiyanselage Rangana Keerthi Bandara Herath है जिसमें 46 लेटर हैं।

श्रीलंका ने जीता था वो वर्ल्ड कप, जिसमें दो मैचों में बिना खेले निकला था परिणाम

वो इकलौता भारतीय क्रिकेटर जिसने इंग्लैंड व भारत दोनों की तरफ से खेला टेस्ट

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk