लंदन (लंदन)। ब्रिटेन के कई शहरों में दुर्गा पूजा की धूम है। कोलकाता के मैड्डोक्स स्क्वायर पर बनने वाले प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल की तर्ज पर राजधानी लंदन से सटे स्लोउ शहर में भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है। इस विशाल पंडाल को शहर के एक बड़े क्रिकेट स्टेडियम में बनाया गया है। इसमें पश्चिम बंगाल के अलावा भारत के अन्य प्रदेश से जुड़े हस्तशिल्प बड़ी खूबसूरती से सजाए गए हैं।इसके अलावा उत्तरी लंदन में भी दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया है। लंदन दुर्गोत्सव कमेटी द्वारा स्विस कॉटेज लाइब्रेरी में आयोजित पूजा की रौनक देखते ही बनती है। यहां पश्चिम बंगाल से लाई गई फाइबर ग्लास की मूर्तियों से पूजा की जा रही है। इन विशेष मूर्तियों को शिल्पकार प्रद्युत पाल ने तैयार किया है।

पंडाल के बगल में लगाया गया है खाने-पीने का स्टॉल

क्रिकेट स्टेडियम में पूजा करने वाले प्रसेनजीत भट्टाचार्जी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि इस बार दुर्गा पंडाल को बेहद खूबसूरती से बनाया है, आमतौर पर लंदन में दुर्गा पूजा का आयोजन होटल या सामुदायिक हॉल में किया जाता है लेकिन ऐसा पहली बात है कि स्टेडियम में भव्य तरीके से मां के पूजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि स्टेडियम में पंडाल के अगल-बगल खाने-पीने का स्टॉल भी लगवाया गया है। उन स्टॉल में आगंतुक कोलकाता स्टाइल का 'फुचका', 'भेटकी मशर चॉप' और 'वेजिटेबल चॉप' सहित कई चीजें खरीदकर खा सकते हैं। एक तरह से स्टेडियम में एक मेला का आयोजन किया गया है।

Durga Puja in Bangladesh: ढाका में यहां होती है दुर्गा पूजा की धूम

कुछ जगहों पर थीम के साथ पूजा का आयोजन

यूके के अन्य हिस्सों में भी अलग-अलग थीम के साथ दुर्गा पूजा समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। उत्तर लंदन में लंदन दुर्गोत्सव समिति ने लेखक सुब्रत पॉल द्वारा लिखी गई कविता पर आधारित 'योर दुर्गा, माई दुर्गा' विषय पर पूजा का आयोजन किया है। यहां भी भव्य पंडाल बनाया गया है।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk

inext-banner
inext-banner