नई दिल्ली (पीटीआई)। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर भारतीय जनता पार्टी बुधवार से देश भर में संकल्प यात्रा की शुरुआत कर रही है। ऐसे में इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाई। यह सकंल्प यात्रा 31 जनवरी, 2020 को समाप्त होगी। संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाने के बाद अमित शाह ने खुद दिल्ली के भाजपा नेताओं के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच 500 मीटर की पदयात्रा की। इस दाैरान वहां पर भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता भी उपस्थित थे।


सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से खत्म कर दें
अमित शाह ने पदयात्रा से पहले देश से सिंगल यूज प्लास्टिक को आज से पूरी तरह से बैन करने की अपील की। उन्होंने लोगाें को इसके खतरों के बारे में बताते हुए कहा कि इसे खत्म होने में करीब 400 साल लगते हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से जानवरों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसके दुष्प्रभावों को देखते हुए पीएम मोदी ने इसे बंद करने की अपील की है। उन्होंने कहा भाजपा कार्यकर्ताओं और देश के लोगों की जिम्मेदारी है कि वे इसे एक जन आंदोलन बना दें और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग खत्म कर दें।


सिंगल यूज प्लास्टिक देश ही नहीं पूरी दुनिया के लिए घातक

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक देश ही नहीं पूरी दुनिया के लिए घातक है। उन्होंने गांधी जयंती को लेकर कहा कि आज महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती है, जिन्होंने न केवल देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने सत्याग्रह की शक्ति भी दुनिया को दिखाई है। गांधी जी स्वच्छता के राजदूत थे। वहीं आज स्वतंत्रता के बाद पीएम नरेंद्र मोदी एकमात्र प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने इसे एक जन आंदोलन बनाया है। पीएम ने मोदी ने स्वच्छता की अवधारणा को जमीनी स्तर पर ले जाने का काम किया है।

 

 

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk