कानपुर। मिशन मंगल वैसे तो एक विज्ञान कथा है, जिसे जगन शक्ति ने डायरेक्ट किया है।इसके साथ ही ये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिकों की कहानी भी है, जिन्होंने मार्स ऑर्बिटर मिशन में अपना योगदान दिया और दुनिया में देश का नाम रौशन किया। फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू, नित्या मेनन, कीर्ति कुल्हारी, शरमन जोशी, एचजी दत्तात्रेय और सोनाक्षी सिन्हा जैसे कलाकारों ने काम किया है।

बाटला हाउस

इसी तरह बाटला हाउस वैसे तो 19 सितंबर 2008 को हुए एनकाउंटर पर आधारित फिल्म है,  जिसे निखिल आडवाणी ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में जॉन अब्राहम और मृणाल ठाकुर ने लीड रोल प्ले किए हैं। इसके बावजूद कहीं गहरे ये फिल्म भारतीय कानून और न्याय व्यवस्था के बीच मौजूद दरारों और कमियों से निपटने का रास्ता भी सुझाती है।

जुनून

इनके साथ ही अगर आप कुछ हट कर देखने के शौकीन हैं तो आप 1978 में रिलीज़ हुई श्याम बेनेगल की फ़िल्म जुनून भी देख सकते हैं। फिल्म की कहानी रस्किन बॉन्ड की फिक्शनल बुक 'ए फ्लाइट ऑफ़ पीजन्स' पर बेस्ड है, जो 1857 के भारतीय विद्रोह के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में शशि कपूर की पत्नि जेनिफर केडल ने भी इंपोर्टेंट रोल प्ले किया है, उनके अलावा नफीसा अली, टॉम अल्टर, शबाना आज़मी, कुलभूषण खरबंदा, नसीरुद्दीन शाह और दीप्ति नवल ने भी फिल्म में काम किया था।

लगान

2001 में रिलीज़ हुई 'लगान' एक स्पोर्ट्स ड्रामा है, जिसे आशुतोष गोवारिकर ने डायरेक्ट किया गया और इसे कई इंटरनेशनल फिल्म समारोहों में तारीफ और पुरस्कार मिले हैं, जिसमें बेस्ट विदेशी भाषा की फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन भी शामिल है।

रंग दे बसंती

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की 'रंग दे बसंती' इस बात पर रोशनी डालती है कि कैसे भारत के युवा देश के भीतर भ्रष्टाचार के खिलाफ गुस्से में हैं और अपनी आवाज उठाने और इसे पूरी तरह से खत्म करने के लिए लड़ने के लिए तैयार हैं। फिल्म में आमिर खान, सोहा अली खान, कुणाल कपूर, आर माधवन, शरमन जोशी, सिद्धार्थ नारायण और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन ने इंपोटेंट रोल में हैं, जो न्याय पाने के लिए सरकार के खिलाफ भी लड़ने के लिए तैयार हैं।

जमीन

जब कुछ आतंकवादी एक भारतीय हवाई जहाज को हाईजैक करके अपने नेता की रिहाई की मांग करते हैं, तो एसीपी जयदेव और कर्नल रणवीर सिंह जैसे बहादुरों के उनको काबू कर सजा दिलाने की कहानी है जमीन।रोहित शेट्टी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन और बिपाशा बसु लीड रोल में थे।

नीरजा

अशोक चक्र प्राप्त फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'नीरजा' में सोनम कपूर ने लीड रोल प्ले किया है।फिल्म का निर्देशन राम माधवानी ने किया है। फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा 1986 में पैन एम फ्लाइट 73 में सवार होती है। जब आतंकवादी फ्लाइट का अपहरण कर लेते हैं। तब नीरजा अपनी जान जोखिम में डालकर यात्रियों की हिफाजत करती है।

Posted By: Molly Seth

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk