New Year Resolution Ideas 2021: कोरोना के कारण साल 2020 में हम सभी की जिंदगी में तमाम ऐसे बदलाव आए, जो हम कभी नहीं चाहते थे। स्‍टूडेंट्स से लेकर तमाम नौकरीपेशा लोगों के लिए उनकी जिंदगी तो ठहर सी गई। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि साल 2021 आपके लिए कुछ अच्‍छी चीजें लेकर आए, तो जरूर अपनाइए अपनी पसंद के कुछ रिज़ॉल्यूशन। न्‍यू ईयर रिज़ॉल्यूशन की एक दमदार लिस्‍ट हम यहां दे रहे हैं।

1: संपर्क बढ़ाएंगे (Stay in Touch): कोरोना और लॉकडाउन के कारण हम सभी काफी दिनों तक अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों, ऑफिस कलीग्‍स और अन्‍य लोगों से दूर दूर रहे। ऐसे में जिंदगी में कुछ खालीपन सा आ गया। साथ ही मेलजोल कम होने से व्‍यापारिक और करियर संबंधी अवसर भी कम हो गए। तो इस साल खुद से वादा करें कि आप साल की शुरुआत से ही अधिक से अधिक लोगों से मिलने और उनके संपर्क में रहने की कोशिश करेंगे। यकीन मानिए इसका बड़ा फायदा आपको देखने को मिलेगा।

2: नई हॉबी या छुपी हुई प्रतिभा को निखारना: आमतौर पर हम सभी के भीतर कोई न कोई छिपी हुई प्रतिभा होती है, जिसे करने में हम बड़ी ही खुशी मिलती है। या फिर हम कुछ ऐसा नया काम करना चाहते हैं, जो पहले कभी ट्राई नहीं किया। तो इस साल जरूर डेवलप करें कोई हॉबी जो आपकी लाइफ को और भी खुशहाल और सैटिसफाइंग बनाए।

3: रेग्‍युलर एक्‍सरसाइज या जॉगिंग करें: यह न्‍यू ईयर रिज़ॉल्यूशन शायद सबसे पॉपुलर है, जिसे लोग हर साल अपनाने की ठानते हैं, लेकिन साल के एक दो महीने बीतते ही आलस और वर्कलोड के कारण हम एक्‍सरसाइज करना या तो बंद कर देते हैं या बस इसकी फॉरमैलिटी करते नजर आते हैं। तो इस साल ऐसा न हो और आप इस न्‍यू रिज़ॉल्यूशन के साथ ज्‍यादा हेल्‍दी लाइफ जिएं, हम ऐसी ही उम्‍मीद करते हैं।

New Year Resolution Ideas 2021

4: खूब पानी पिएं: दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए, यह बात हम में से शायद सभी लोग जानते और मानते हैं, लेकिन साल दर साल हम सभी इसको मिस कर जाते हैं। तो इस साल सिर्फ प्‍यास लगने पर नहीं बल्कि याद से दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं, ताकि आप और आपका पेट करे फील गुड।

5: टेंशन को कहें गुड बॉय: यूं तो आजकल की भागमभाग के बीच हम सभी की लाइफ में ढेर सारा टेंशन है, लेकिन सच बात तो यह है कि हर वक्‍त टेंशन में रहने से उस समस्‍या का हल नहीं निकलता, बल्कि हमारी सेहत जरूर खराब हो जाती है। तो अपने दिमाग को कहें All is Well और उसे टेंशन से हटाकर काम पर लगाएं।

6: बनाएं करियर की नई योजनाएं: कोरोना और लॉकडाउन के कारण जिंदगी और करियर में अगर कोई ठहराव आया है तो उससे बाहर आने की कोशिश करें। सैलरी इंक्रीमेंट रुकने और सैलरी डिडक्‍शन के बाद नए साल में यह बात जरूर याद रखें कि भविष्य में अगर फिर से कोरोना जैसी समस्‍या आ जाए तो आप अपने खर्चों की पूर्ति कैसे करेंगे। इसलिए करियर से जुड़ी सभी संभावनाओं में गहराई से विचार करें और अपने लिए नई दिशाएं भी तलाशते रहें।

7: नई स्किल सीखें: करियर को नई दिशा और नई ऊँचाई देने के लिए यह सबसे शानदार स्‍टेप होगा कि आप अपने करियर और पसंद के अनुसार कोई नई बेहतर तकनीक या स्किल सीख लें, ताकि नया साल आपके लिए जॉब और तरक्‍की के नए अवसर लेकर आए।

8: नशे से पाएं छुटकारा: यह भी शायद सबसे पॉपुलर न्‍यू ईयर रिज़ॉल्यूशन है, जिसे तमाम लोग हर साल अपने प्‍लान में लेते हैं और खुद से कहते हैं कि इस साल मैं नशा करना छोड़ दूंगा। नशा चाहे शराब का हो या सिगरेट आदि का आपके साथ ही आपके परिवार को भी नुकसान पहुंचाता है। तो इस साल खुद को बनाएं मजबूत और छोड़कर दिखाएं नशे की लत, ताकि जिंदगी बन जाए और भी खूबसूरत।

9: कराएं मेडिकल और टर्म इंश्‍योरेंस: कोरोना के आने के बाद से हम सभी ने अपनी लाइफ में एक अलग तरह की अनसर्टेनिटी को महूससस किया है। यानि लाइफ में कभी भी कुछ भी खराब हो सकता है। ऐसे में हम सभी के लिए यह जरूरी है कि खुद के साथ ही अपनों की सेहत का ध्‍यान रखते हुए मेडिकल इंश्‍योरेंस या मेडिक्‍लेम पॉलिसी जरूर कराएं। अगर आप ऐसा कर चुके हैं, तो आपने सच में तारीफ का काम किया है। इसी तरह आप यह भी इंश्‍योर करने की कोशिश करें कि आपके बिना आपके परिवार के खर्चे कैसे पूरे होंगे। तो जिंदगी की अनसर्टेनिटी को ध्‍यान में रखते हुए खुद के लिए एक टर्म इंश्‍योरेंस जरूर लें ताकि आपका परिवार हमेशा रहे सुरक्षित।

10: अपनाएं बेहतर इंवेस्‍टमेंट प्‍लान: आजकल के दौर में कमाई की तुलना में हम सभी के घर खर्चे इतने बढ़ चुके हैं कि कभी कभी भविष्य के बारे में सोचकर डर लगने लगता है। ऐसे में नया साल आपको इस डर से निजात दिलाकर जाए। इसी सोच के साथ कुछ नए इंवेस्‍टमेंट शुरु करें। इनमें म्‍यूचुअल फंड एसआईपी खासतौर पर गिनी जा सकती है। आपको फ्यूचर में फंड की अपनी जरूरतों को देखते हुए कौन सा फंड चुनना है, इसके लिए आप ऑनलाइन रिसर्च कर सकते हैं, या फिर किसी एमएफ एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।